Surguja: बारिश के शुरुआती दौर में दबने से जानलेवा हुई पुलिया, भारी वाहनों का आवागमन हुआ बंद

सीतापुर/अनिल उपाध्याय। मरम्मत के अभाव में सालो पूर्व क्षतिग्रस्त पुलिया बारिश के एक झटके में जानलेवा हो गई है। बारिश के तेज बहाव की चपेट में आने से पुलिया एक फिट करीब नीचे दब गई। जिसकी वजह से दो हिस्सों में बंट चुकी पुलिया कभी भी धराशायी हो सकती है। पुलिया की ये हालत देख इस पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रभात खलखो ने कलेक्टर समेत एसडीएम को ज्ञापन सौप उचित पहल करने की मांग की है। ताकि बारिश के दिनों में आवागमन बाधित न हो सके।
      
गौरतलब है कि तीन दशक पूर्व ग्राम रजपुरी के डोमनी नाला में आवागमन सुविधा बहाल करने पुलिया का निर्माण किया गया था। पुलिया निर्माण से पूर्व लोग जान जोखिम में डालकर डोमनी नाला पार करते थे। कई बार तो डोमनी नाले में बाढ़ की वजह से लोग मजबूर होकर घर वापस लौट जाते थे। इस पुलिया के बन जाने से क्षेत्र के लोगो की ये परेशानी काफी हद तक दूर हो गई थी। इस पुलिया ने गाँव और शहर के बीच की दूरी भी काफी कम कर दी थी। जिसकी वजह से दर्जनों गांव के लोगो का ब्लॉक मुख्यालय तक जाने का राह आसान हो गया था। इस बीच रखरखाव के अभाव में पुलिया जर्जर होने लगी थी। विभागीय अधिकारियों की उदासीनता के कारण पुलिया बदहाली के कगार पर जा पहुँचा।

इसके अलावा आवागमन का बढ़ता दबाव भी दशकों पुरानी पुलिया नही झेल पा रही थी। जिसकी वजह से पिछले साल पुलिया का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। जिसकी हालत मरम्मत के अभाव में दिनों दिन खराब होती चली गई। पुलिया की ये हालत देख लोगों ने जनप्रतिनिधि समेत अधिकारियों से इसकी मरम्मत कराने की मांग की थी। ताकि आवागमन में बाधा उत्पन्न न हो सके। किंतु मरम्मत कार्य के अभाव में पुलिया आवागमन के बढ़ते दबाव के कारण दबती चली गई। बाकी बचा खुचा कसर बरसात ने पूरा कर दिया। बारिश के पहले झटके में पुलिया एक फिट नीचे धसते हुए दो हिस्सों में बंट गईं है। जो कभी भी बारिश की चपेट में आकर नाले में समा सकती है।अगर ऐसा हुआ तो दर्जनों गाँव का संपर्क शहर से टूट जाएगा। लोगो को शहर तक जाने के लिए काफी लंबी दूरी तय करनी पड़ेगी।

फिलहाल पुलिया की वजह से चार पहिया वाहनों का आना जाना बंद है। बच्चों को लाने ले जाने वाली स्कूल बस को भी पुलिया से पहले खड़ा कर दिया जाता है। इस दौरान स्कूली बच्चों को बस तक आने जाने के लिए अभिभावकों संग खतरनाक हो चुकी पुलिया पार करना पड़ता हैं। चार पहिया वाहन वालो को भी क्षतिग्रस्त पुलिया की वजह से अब लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है। जबकि बाइक सवार जोखिम उठाते हुए पुलिया पर से ही आना जाना कर रहे है। दरअसल पुलिया के आसपास क्षतिग्रस्त होने का कोई सांकेतिक सूचना नही लगाया गया है। जिसकी वजह से अनजान लोग जानकारी के अभाव में क्षतिग्रस्त पुलिया पार करने का जोखिम उठा रहे हैं। इस संबंध में भाजपा नेता व पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रभात खलखो ने कलेक्टर समेत एसडीएम को ज्ञापन सौंप पुलिया के हालात से उन्हें अवगत कराया है। उन्होंने बारिश में पुलिया बहने की आशंका जताते हुए क्षतिग्रस्त पुलिया मरम्मत कराने की मांग की है। ताकि लोगो का आवागमन बाधित न हो सके।

इस संबंध में एसडीएम रवि राही ने बताया कि पुलिया की हालत से पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। अब इस पुलिया की मरम्मत उनके द्वारा कराई जायेगी।