सूरजपुर कलेक्टर ने की ऐसी पहल… शायद ही पहले कभी सुनी होगी.. गन लाइसेंस चाहिए तो करना होगा ये काम

सूरजपुर..(पारसनाथ सिंह).. वृक्षों के महत्व को आज पूरी दुनिया समझने लगी हैं यही कारण हैं जो वैष्विक स्तर पर वृक्षों के रोपण हेतु विभिन्न कवायदें की जा रही हैं। इसी क्रम में सूरजपुर के कलेक्टर रणबीर शर्मा ने वृक्षारोपण को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठी पहल की है, जिसमें उनके द्वारा गन लाइसेंस लेने वाले व्यक्तियों के समक्ष पहले 10 पौधों के रोपण की शर्त रखी गई है, गन का लाईसेंस लेने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को सर्वप्रथम 10 फलदार पौधों का रोपण कर जिला प्रशासन द्वारा जारी फेसबुक पेज ‘ट्रीस फाॅर गन‘ में फोटो अपलोड करना होगा।

इसके पश्चात ही जिला प्रशासन आवेदक के आवेदन पर विचार करेगी। ऐसी अनूठी पहल शायद ही पहले कभी सूनी गई होगी, जिसकी शुरूआत अब सूरजपुर जिले से की गई है।

बता दें कि कलेक्टर रणबीर शर्मा पर्यावरण में बडी ही रूचि रखते हैं इसके साथ ही साफ-सफाई और वृक्षों के रोपण के प्रति भी अत्यंत संवेदनशील है। अपनी नवीन पदस्थापना के बाद से ही कलेक्टर ने जगह-जगह साफ-सफाई की व्यवस्था को सुधारा है, और विभिन्न प्रयासों के तहत् फलदार व छावदार पौधों का रोपण कराया है, जिसका सफल क्रियान्वयन रिहन्द नदी के तट पर छठ घाट के समीप देखने को मिलता है, यहाॅ प्रशासन, पुलिस, वन विभाग सहित विभिन्न प्रतिनिधि, समाज सेवी संस्था व संघों के सदस्यों ने हजारों पौधों का रोपण हरियर रिहन्द-सुघ्घर रिहन्द योजना के अंतर्गत किया है और प्रषासन यहाॅ पौधों की नियमित देखभाल कर रही है।

कलेक्टर श्री शर्मा ने ट्रीस फाॅर गन के संकल्पना के विषय में बात करते हुए बताया है कि गन लाइसेंस के लिए 10 फलदार पौधों का रोपण कर उक्त फेसबुक पेज पर अपलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है। और यह एक शुरूआत है, इसी प्रकार के कई कार्यो में पौधों के रोपण के साथ जिले की सुंदरता व विकास की राह सुनिष्चित की जायेगी। आमजन भी फेसबुक पेज ट्रीस फाॅर गन पर विजीट करके अवलोकन कर सकते हैं।