Surajpur News: गोविंदपुर में बीएसजी का 74वाँ स्थापना दिवस मना

सूरजपुर…भारत स्काउट्स एवं गाइड जिला संघ सूरजपुर के द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गोविंदपुर में 74 वां स्थापना दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में जिला प्रशिक्षण आयुक्त व सहायक राज्य आयुक्त रामदत्त पटेल के मुख्य अतिथि में के. आर. साण्डे प्राचार्य के अध्यक्षता एवं प्रेम सिंधु मिश्रा विकासखंड सचिव के मार्गदर्शन में भारत स्काउट एवं गाइड का 74 वां स्थापना दिवस के साथ संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

आपको बता दें कि, भारत स्काउट गाइड विश्व के सबसे बड़ी वर्दी धारी संस्था है जिसके सबसे ज्यादा सदस्य हैं। इस संस्था में जुड़कर अनेक स्काउट गाइड श्रेष्ठ नागरिक बनकर समाज को दिशा प्रदान कर रहे हैं। इस कार्यक्रम में गोविंदपुर शाला में पदस्थ समस्त शिक्षक शिक्षिकाओं को स्काउट फ्लैग स्टीकर लगाया गया व सभी मतदाता मित्रों को परिचय पत्र प्रदान कर उन्हें मतदाता मित्र के अधिकार एवं कर्तव्य के बारे में विस्तार पूर्वक प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पटेल के द्वारा संस्था का चार्टर पत्र प्राचार्य को प्रदान करते हुए नियमित एवं वास्तविक स्काउट गाइड का दल संविधान करने हेतु प्रेरित किया गया साथ ही संस्था में नए प्रशिक्षित गाइड कैप्टन विनीता भगत को बेसिक गाइड कैप्टन का प्रमाण पत्र एवं वारंट ससम्मान मुख्य अतिथि के द्वारा प्रदान किया गया नव प्रशिक्षित गाइड कैप्टन के द्वारा अपने उद्बोधन में स्काउट गाइड के प्रति सकारात्मक विचार दिया गया कि इस विश्व स्तरीय आंदोलन में जुड़ना मेरा सौभाग्य है, मैं अपने संस्था में नियमित गाइड दल का संचार करूंगी और संस्था विकासखंड एवं जिला से जो भी जिम्मेदारी मिलेगी उसे स्काउटिंग भावना के साथ निभाऊंगी।

स्काउट गाइड ईश्वर और स्वयं के प्रति कर्तव्य को बताती है- रामदत्त पटेल

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रामदत्त पटेल के द्वारा अपने उद्बोधन में सर्वप्रथम स्थापना दिवस के बारे में बताते हुए स्काउटिंग के सार को सामने रखा व ईश्वर के प्रति कर्तव्य स्वयं के प्रति कर्तव्य एवं दूसरों के प्रति कर्तव्य को विस्तार से बताया गया। संस्था में वास्तविक दल का संचालन के संपूर्ण विधाओं को विस्तार से समझाया गया। अंत में संस्था के प्राचार्य के. आर. साण्डे ने आभार प्रदर्शन में कहा वर्तमान में मेरे विद्यालय में स्काउट गाइड दल संचालित हैं। भविष्य में रोवर एवं रेंजर टीम भी संचालित की जाएगी। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था के सदस्य एडवांस स्काउट मास्टर अनूप पटेल का विशेष योगदान रहा। इस कार्यक्रम की जानकारी देते हुए जिला मीडिया प्रभारी कृष्ण कुमार ध्रुव ने कहा जिला सूरजपुर में स्काउट गाइड संस्था मजबूत है, आने वाले समय में सूरजपुर और उभरकर सामने आएगा और गतिविधियों में वृद्धि होगी। इस दौरान विद्यालय के समस्त शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मंच का सफल संचालन रोवर लीडर विनय तिवारी के द्वारा किया गया।