क्या राशन घोटाला लाखों में हैं?…क्यों अनीता स्वयं सहायता समूह को अपने सदस्य के खिलाफ थाने में शिकायत करना पड़ा.?

Nawapara kalan, Ration scam…शासकीय उचित मूल्य दुकान नवापारा कलां का संचालक द्वारा किया गया गरीब लोगों की राशन में हेरा-फेरी का मामला इस समय पूरे इलाके में गरमाया हुआ हैं। गांव में जहां चार पांच इकठ्ठा हो जाए, बात इसी का हो रहा हैं। बता दें कि, इस मामले पर फूड इंस्पेक्टर सोसायटी के भौतिक सत्यापन कर मौजूद हितग्राहियों से पंचनामा भी बना चुके हैं। और कार्यवाही की आश्वाशन भी दिए हैं। वहीं, लोगों ने मीडिया के सामने भी राशन लेने के दौरान हुई दर्द और राशन घोटाला का शिकायत किए हैं। लेकिन, अब अनीता महिला स्वयं सहायता समूह भी अपने ही सदस्य (संचालक) के खिलाफ पुलिस थाना में शिकायत दर्ज कर उचित कार्रवाई एवं जांच का मांग किए हैं। अब सवाल यह हैं कि क्या सच में बहुत बड़ा घोटाला हुआ हैं? आखिरकार यह नौबत क्यों आ गया कि अपने ही सदस्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाना पड़ रहा हैं? आइए जानते हैं शिकायत पत्र में क्या कुछ लिखा हुआ हैं।

अनीता महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा 31 मई 2024 को पुलिस थाना प्रेमनगर को दिए शिकायत में लिखा हैं कि, शासकीय उचित मूल्य दुकान नवापारा कलां जिसका नंबर 392012004 हैं। जिसका संचालन के लिए 3 दिसंबर 2021 को अनीता स्वयं सहायता समूह को नियुक्त किया गया। संचालन के जिम्मा मिलने के बाद कुछ महीनो तक सही ढंग से मिलजुल कर किया गया। इसके बाद 15 सितंबर 2023 से समूह के सदस्य श्रीमती मानमती पति ढोला लाल के पुत्र रामकुमार को सहमति पत्र (Affidavit) के साथ संचालन करने की जिम्मा सौंपा गया। शपथ पत्र में मानमती ने वचन दिया था कि, राशन वितरण में किसी प्रकार की अनियमितता (गड़बड़ी) नहीं करूंगी। कुछ महीनो तक सही ढंग से राशन का वितरण किया गया।

इसके बाद राशन हितग्राहियों से दुर्व्यवहार करना शुरू कर दिया और विधानसभा चुनाव 2024 के समय से हेरा-फेरी करना शुरू कर दिया। उस समय ग्राम पंचायत के लोगों द्वारा समझाया गया, बावजूद इसके रामकुमार नहीं माना। जब अप्रैल-मई की राशन एक मुस्त बांटना था तब संचालक ने चावल की हेरा फेरी में हद कर दिया। बहुत सारे हितग्राहियों को एक महीना का राशन तो कुछ हितग्राहियों को कुछ भी नहीं दिया गया। अभी भी (शिकायत दिन तक) 70 से ज्यादा राशन हितग्राहियों को चावल नहीं दिया गया हैं।

इसे भी पढ़िए – नवापारा कलां में राशन की भारी मात्रा में गड़बड़ी, हितग्राहियों को नहीं मिल रहा हैं राशन…हितग्राही परेशान…अधिकारीयों की मिली भगत से बचता रहा संचालक…

इसको लेकर ग्राम के जनप्रतिनिधि एवं राशन हितग्राही द्वारा एकजुट होकर खाद्य निरीक्षक प्रेमनगर को शिकायत किया गया। शिकायत पर खाद्य निरीक्षक भुनेश्वर भगत 29 मई 2024 को शासकीय उचित मूल्य दुकान नवापारा कलां की जांच किया। जांच में पाया गया कि, जून महीने का राशन 247 क्विंटल आवंटन हुआ हैं। लेकिन, सोसाइटी में मात्र 90.5 क्विंटल ही राशन प्राप्त हुआ। इसके बाद संचालक इस कमी की भरपाई के लिए समूह के सदस्यों को धमकी देते हुए कह रहा हैं। संचालक कहता हैं कि, यदि मुझे और मेरे पुत्र रामकुमार को किसी भी प्रकार से संस्था एवं उच्च अधिकारियों से शिकायत या रिपोर्ट करते हो तो मैं तुम सभी लोगों को देख लूंगा।

इसे भी पढ़िए- शासकीय उचित मूल्य दुकान नवापारा कलां में जमकर हो रहा लापरवाही, दुकान संचालक हितग्राहियों को कम दे रहा राशन और वसूल रहा पूरा पैसे…

आगे शिकायत में शपथ पत्र का जिक्र किया गया हैं, मैं सही ढंग से शासन द्वारा संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकान वितरण प्रणाली का नियमों का पालन करूंगी। किसी भी तरह से कोई गड़बड़ी या हेरा-फेरी नहीं करूंगी। यदि किसी प्रकार की गड़बड़ी या हेरा-फेरी होती है तो उसका स्वयं जिम्मेदार रहूंगी। शपथ में संचालक द्वारा ये भी कहा गया हैं कि, मैं जब से समूह द्वारा उचित मूल्य दुकान का संचालन हो रहा हैं, तब से आज तक का कमी बेसी की भरपाई करूंगी और नहीं करने पर समूह या शासन द्वारा मेरे ऊपर कोई भी करवाई किया जा सकता हैं। इसके से ही बाद मानमती पुत्र रामकुमार सभी तरह की जिम्मेदारी को लेकर अकेले उचित मूल्य दुकान का संचालन कर रहा हैं। इतना ही नहीं, समूह के सदस्यों के द्वारा रामकुमार को हेरा-फेरी की मामले को लेकर समझाने पर कहता हैं कि, आगे मैं देख लूंगा। इसके साथ ही, शासकीय उचित मूल्य दुकान नवापारा कलां का संचालन प्रत्येक माह अध्यक्ष और सचिव का फर्जी हस्ताक्षर कर संचालक पुत्र राम कुमार द्वारा संचालन किया जा रहा हैं। अब समूह के सदस्यों द्वारा थाना प्रभारी को उचित न्याय की गुहार लगाया जा रहा हैं।

इसे भी पढ़िए- अधिकारियों से पहुंच का धौंस दिखाकर, 4 दिन ड्यूटी कर प्राथमिक शाला बंखेतापारा में पदस्थ शिक्षिका सप्ताह भर के Signature कर घर में फरमाते हैं आराम

पुलिस थाना को दिया गया शिकायत में अनीता महिला स्वयं सहायता समूह नवापारा कलां के सदस्यों के साथ ग्राम पंचायत नवापारा कलां सरपंच और बीडीसी का हस्ताक्षर हैं। लेकिन, प्रेमनगर पुलिस द्वारा आज तक (6 जून की रात) इस पर कोई एक्शन नहीं लिया गया हैं। और न ही गरीबों की राशन घोटाला करने वाले संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया हैं। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं। क्योंकि, छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट जहां पर एफआईआर की जानकारी मिलती हैं, वहां इसकी कोई जानकारी नहीं मिला हैं। बहरहाल, प्रेमनगर पुलिस इस पर कोई कार्रवाई करती हैं या नहीं! आगे देखने को मिल जाएगा।

20240606 2315065231138211285234223

इन्हें भी पढ़िए Surguja News: पंप जलने से एवं पाइप फटने से पेयजल आपूर्ति बाधित, नगर में गहराया पेयजल संकट

CG-नल पर रसूखदारों ने जमाया कब्जा, पानी के लिए आम लोगो को करना पड़ता हैं इंतजार

CG-अखंड सौभाग्य की कामना हेतु सुहागिनों ने की वटसावित्री की पूजा अर्चना