15वें वित्त की राशि में धांधली: बिना काम कराए सरपंच-सचिव ने किया लाखो रुपये गबन, कलेक्टर तक पहुंची शिकायत

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय)..गांव की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने सरकार द्वारा जारी 15वे वित्त आयोग की राशि अनियमितता की भेंट चढ़ गई। सरपंच सचिव ने अधिकारियों से सांठगांठ कर कागजो में फर्जी निर्माण कार्य दर्शाते हुए लाखों रुपए गबन कर लिया। इस संबंध में गांव के पंच समेत ग्रामीणों ने जनदर्शन में कलेक्टर से शिकायत करते हुए जाँच की मांग की है।

Random Image

मामला विकासखंड के तराई में बसे ग्राम पंचायत खड़गांव का है। जहाँ निर्माण कार्य की आड़ में सरपंच संघ के अध्यक्ष एवं ग्राम पंचायत खड़गांव के सरपंच प्रेमप्रकाश लकड़ा एवं सचिव ने अधिकारियों से सांठगांठ करते हुए 15वे वित्त का लाखों रुपए गबन कर लिया। इस काम को अंजाम देने के लिए सरपंच सचिव ने अधिकारियों से मिलीभगत कर कागजों में ही सीसी रोड बना दिया। सरपंच ने मंगतपारा में सीसी रोड निर्माण लागत 80 हजार, मंगलसाय घर से घुरसाय घर तक सीसी रोड निर्माण लागत 80 हजार एवं कोठापारा में 80 हजार की लागत से सीसी रोड निर्माण कार्य दर्शाया है। जबकि उक्त तीनों जगहों पर न तो सीसी रोड बना है और न वहाँ सीसी रोड का कोई नामोनिशान है। सारे काम फर्जी तरीके से कागजों में पूर्ण बता दिया गया है।

सरपंच के इस फर्जीवाड़े में अधिकारियों ने भी अपना पूरा सहयोग प्रदान किया। जबकि निर्माण कार्य के दौरान बहुत सारी प्रक्रियाओं का पालन करना होता है। इस दौरान संबंधित विभाग के उपयंत्री काम का निरीक्षण करते हैं। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद संबंधित विभाग द्वारा काम पूर्ण होने का सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। इसके बाद निर्माण कार्य से संबंधित राशि आहरण होता है। लेकिन यहाँ ऐसा कुछ नही हुआ। अधिकारियों ने घर बैठे ही सब कुछ कागजों में निपटा दिया। जिसकी वजह से सरपंच एवं सचिव का काम काफी आसान हो गया। उन्होंने अधिकारियों की मिलीभगत से सरकार को निर्माण कार्य की आड़ में लाखों का चूना लगा दिया।

उक्त फर्जीवाड़ा का खुलासा होते ही पंचों ने सरपंच के इस फर्जीवाड़े के विरुद्ध मोर्चा खोल दिया। उन्होंने इसके विरुद्ध जनदर्शन में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है। जिसमे उन्होंने कागजों में फर्जी सीसी रोड निर्माण की जांच की मांग करते हुए दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही की मांग की है। ज्ञापन सौंपने के दौरान उपसरपंच भागवत यादव, पंच घुरसाय, ज्योति मिंज, संजय कुमार, गुलाबी, पुष्पा टोप्पो, मनमोहन दास समेत काफी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।