CG में शिक्षक भर्ती की मांग को लेकर डीएड-बीएड के हजारों बेरोजगारों ने दिया धरना, नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस ने चलाई लाठी

रायपुर. छत्तीसगढ़ प्रशिक्षित डीएड बीएड संघ द्वारा आज रविवार को रायपुर में शिक्षक भर्ती के लिए आंदोलन किया गया। रायपुर के बूढ़ा तालाब धरना स्थल पर लगभग 1,000 की संख्या में बेरोजगार अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करने पहुंचे। इसमें बड़ी संख्या में युवतियां भी शामिल थी। वही हालात बेकाबू होता देख पुलिस प्रशासन ने लाठीचार्ज कर दिया। बताया जा रहा है कि लगभग 2 किलोमीटर तक दौड़ा-दौड़ा कर लाठीचार्ज किया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक बी.एड/डी.एड. संघ द्वारा बूढ़ातालाब धरना स्थल में 80 की संख्या में शांतिपूर्वक धरना प्रदर्शन करने की अनुमति मांगी गई थी। प्रशासन द्वारा जिन शर्तो में धरना प्रदर्शन करने की अनुमति दी गई थी, उन शर्तो का उल्लंघन करते हुए बी.एड/डी.एड. संघ के प्रदर्शनकारियों द्वारा दस गुना लगभग 1,000 प्रदर्शनकारियों को एकत्रित कर लिया गया जबकि रायपुर की आम जनता की माँग पर बड़ी संख्या के प्रदर्शनों हेतु नया रायपुर स्थित धरना स्थल निर्धारित है।

img 20230409 wa0020825297328618300765

पुलिस बल द्वारा बी.एड/डी.एड. के प्रदर्शनकारियों को शांतिपूर्वक ज्ञापन प्रस्तुत कर धरना समाप्त कर वापस जाने की समझाईश दी गई, किन्तु उनके द्वारा बिना अनुमति के रैली निकालने का प्रयास किया गया जिन्हें इंडोर स्टेडियम के सामने रोका गया तथा मौके पर उपस्थित एस.डी.एम. एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा उन्हें समझाने पर संघ के एक समूह द्वारा ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन सौपने पश्चात् उन्हें वापस जाने कहा गया तो उनमें से कुछ व्यक्ति पुलिस बल के साथ झूमा-झपटी करने लगे। झूमा-झपटी के दौरान कुछ पुलिस कर्मचारियों को चोट आयी, कपड़े फट गये एवं नेम प्लेट टूट गये। इसके पश्चात् पुलिस बल द्वारा प्रदर्शनकारियों को अनांउसमेंट करके पीछे हटने कहा गया जिस पर कुछ प्रदर्शकारी जो शराब का सेवन किये हुए थे वह लोग पुलिस के साथ झूमा-झपटी करने लगे जिस पर पुलिस के द्वारा बलपूर्वक उन्हें पीछे धकेला गया तथा जो प्रदर्शनकारी शराब का सेवन किये हुए थे उनका मुलाहिजा कराया गया एवं नियम विरूद्ध प्रदर्शन व रैली निकालने पर उनके विरूद्ध अपराध पंजीबद्ध कर अग्रिम कार्यवाही की जा रही है।

img 20230409 wa00215639722256263779

डीएड-बीएड संघ को मिला भाजपा का समर्थन

इस पूरे मामलें के बाद बड़ी संख्या में भाजपा के कार्यकर्ता भी थाना पहुंचे।रायपुर के कोतवाली थाना में बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता पहुंचे।युवाओ के प्रदर्शन के दौरान कुछ लोगों को थाने में बैठाए जाने का विरोध किया। पुलिस और कार्यकर्ताओं के बीच हो खूब बहस भी हुई। पुलिस के द्वारा की गई कार्रवाई के विरोध में भाजपा कार्यकर्ता थाने पहुंचे हैं।