कश्मीर बना छत्तीसगढ़ का चिल्फी घाटी, ओलावृष्टि से जमी बर्फ की मोटी परत, देखे Video

रायपुर. पूरे छत्तीसगढ़ प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल चुका है। प्रदेश के दक्षिण छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा मौसम प्रभावित हुआ है यहां काफी समय से ओले गिर रहे हैं और इसी का खूबसूरत नजारा देखने को मिला चिल्फी घाटी में, जहां लगातार हो रही ओलावृष्टि से बर्फ की मोटी परत जम गई है और अब भी नजारा कश्मीर की तरह दिख रहा है।

खूबसूरत नजारा बदलते मौसम के साथ देखने में जरूर अच्छा लग रहा हो लेकिन यह बदलता मौसम कई लोगों की जिंदगी भी ले चुका है। आकाशीय बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हो गई है। वही जानवरों पर भी आकाशीय बिजली का कहर देखने को मिला है। जहां कांकेर में तीन बैलों की मौत हो गई है, जांजगीर के मरवाही में 9वीं के छात्र के ऊपर आकाशीय बिजली गिरने से मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई वहीं कवर्धा में 2 लोगों के ऊपर आकाशीय बिजली गिरने से मौत हुई है काफी लोग आकाशीय बिजली गिरने से प्रभावित भी हुए हैं जिनका इलाज जारी है छत्तीसगढ़ का यह मौसम एक तरफ खुशनुमा नजारा लेकर आया है तो दूसरी तरफ मातम भी लेकर आया है।

रायपुर मौसम वैज्ञानिक एच. पी. चंद्रा ने बताया की अगले 4 घंटे में सुकमा बीजापुर दंतेवाड़ा में आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है लोगों को सावधानी बरतने की बात कही है वही पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पश्चिम राजस्थान के ऊपर क्षोभ मंडल के निम्न स्तर पर स्थित है। एक द्रोणिका /हवा का अनियमित गति दक्षिण अंदरूनी कर्नाटक से झारखंड तक क्षोभ मंडल के निम्न स्तर पर स्थित है।

प्रदेश में कल दिनांक 19 मार्च को अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने, अंधड़ चलने तथा ओलावृष्टि होने की संभावना है।

प्रदेश में अधिकतम तापमान में अपने अधिकतम गिरावट की स्थिति में आ चुका है, इसके कारण और अधिक गिरावट होना संभव नहीं है। प्रदेश में कल से अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

देखिए वीडियो –