Weather Update: छत्तीसगढ़ में और बढ़ेगी ठंड, उत्तर पूर्व से आ रही ठंडी हवाएं

रायपुर: प्रदेश में इन दिनों लगातार उत्तर पूर्व से ठंडी हवाएं आ रही है। इसके प्रभाव से अब ठंड में और बढ़ोतरी होगी,साथ ही न्यूनतम तापमान में गिरावट बनी रहेगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस वर्षा ठंड काफी ज्यादा पड़ने की उम्मीद है।

इसका सबसे बड़ा कारण अच्छी वर्षा का होना बताया जा रहा है। रायपुर का न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य दो डिग्री सेल्सियस कम है। इसी प्रकार दुर्ग का न्यूनतम तापमान 16.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है।

प्रदेश भर में सबसे कम न्यूनतम तापमान कृषि विज्ञान केंद्र कोरिया में 14.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।अंबिकापुर व पेंड्रा रोड में न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। आने वाले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट की उम्मीद है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश में लगातार उत्तर पूर्व से ठंडी हवा आ रही है। इसके प्रभाव से ही आने वाले दिनों में ठंड में और बढ़ोतरी होगी।

सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। अब सुबह-सुबह और रात के समय ठंड भी बढ़ने लगी है और घरों में रात में चलने वाले एसी,कूलर बंद होने शुरू हो गए है। साथ ही गर्म कपड़ों का बाहर निकलना भी शुरू हो गया है। मौसम विभाग का कहना है कि इस वर्ष ठंड अच्छी पड़ने वाली है। इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में ठंड जल्दी शुरू हो गई। वर्ष 2021 में तो दीपावली के काफी दिनों बाद ठंड की दस्तक शुरू हुई थी।

सजने लगे गर्म कपड़ों का बाजार

मोतीबाग, पंडरी, संतोषीनगर सहित शहर के विभिन्न क्षेत्रों में इन दिनों गर्म कपड़ों का बाजार भी सजने लगा है। सात ही कपड़े संस्थानों में भी अब गर्म कपड़े आने शुरू हो गए है। बताया जा रहा है कि गर्म कपड़ों की कीमतों में भी पिछले वर्ष की तुलना में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।