छत्तीसगढ़ वासियों को CM बघेल की बड़ी सौगात, इन खातों में ट्रांसफर किए 20.18 करोड़

रायपुर. गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों के खातों में सोमवार को CM भूपेश बघेल ने 20.18 करोड़ रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किए। ये रकम 16 मई से 31 मई तक गौठानों में क्रय किए गए गोबर के लिए पशुपालकों और गौठान समितियों के अकाउंट में दी गई है। इस योजना के तहत अब तक प्रदेश में गोबर विक्रेताओं, गौठान समितियों एवं महिला स्व-सहायता समूहों को 518 करोड़ 71 लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है।

Random Image

15 मई से 31 मई तक की राशि ट्रांसफर

CM भूपेश बघेल ने सोमवार को 16 मई से 31 मई तक गौठानों में क्रय किए गए गोबर के एवज में पशुपालकों (गोबर विक्रेताओं), गौठान समितियों और महिला स्व-सहायता समूहों को 20.18 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए हैं। इसमें पशुपालकों के 4.91 करोड़ रुपए, गौठान समितियों के 8.98 करोड़ रुपए और स्व-सहायता समूहों के 6.29 करोड़ रुपए शामिल हैं।

क्या है गोधन न्याय योजना

छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार ने साल 2020 में हरेली पर्व के मौके पर प्रदेश के किसानों और पशुपालकों से गोबर खरीदने के लिए छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत गौठानों में ग्रामीण पशुपालकों से 2 रुपए किलो गोबर और 4 रुपए प्रति लीटर में गौमूत्र की खरीदी की जा रही है। इसका उपयोग वर्मीकंपोस्ट खाद बनाने के लिए किया जा रहा है।