CG News: पहाड़ी कोरवा दंपत्ति ने की थी आत्महत्या: BJP ने की 50 लाख मुआवजे की मांग, परिवार वालों को सरकार दे राहत

रायपुर. 2 अप्रैल को जशपुर जिले के बगीचा ब्लॉक में पहाड़ी कोरवा दम्पत्ति ने आत्महत्या की थी। बीजेपी ने जांच टीम गठित की और शुक्रवार को घटनास्थल का निरीक्षण किया। नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल समेत बीजेपी के तमाम लीडर घटनास्थल का निरीक्षण करने पहुँचे थे। आज बीजेपी से नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने राजधानी रायपुर के भाजपा कार्यालय में प्रेस वार्ता ली और घटनाक्रम की पूरी जानकारी दी।

PC में नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल का आरोप – पहाड़ी कोरवा दम्पत्ति की मौत भूख से हुई हैं, जिस दंपत्ति की मौत हुई उनके घर मे 1 किलो चावल तक नही मिला, उस क्षेत्र में न रोजगार है, न खाद्यान्न का वितरण हो रहा, भुखमरी के कारण उस दम्पत्ति ने मासूमो के साथ आत्महत्या की। उस इलाके में 35 मकान है, सिर्फ 1 हेंड पंप है, 10 किमी दूर स्कूल जाते हैं, उस पूरे ब्लॉक में सड़क नही है, राशन लेने कई किलोमीटर दूर जाते हैं, ऐसी दशा उस क्षेत्र की हैं।

CM से राहत प्रदान करने की मांग

चंदेल ने कहा कि मुख्यमंत्री जशपुर, सरगुजा के दौरे कर रहे हैं लेकिन उनके पास फुर्सत नही की 5 – 10 मिनिट गांव में जाके देख लेते, उनके लिए राहत की घोषणा कर देते, राशि, अनाज की घोषणा दे देते। उसी रास्ते से सरगुजा जशपुर गए लेकिन गांव नही गए। जशपुर में भी इन सम्बंध में चर्चा नही की। बगीचा ब्लॉक के 114 गांव में आज तक सड़क नही बना।मूलभूत सुविधाओं के अभाव में आदिवासी भाई बहन रहते हैं।

राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए चंदेल ने कहा उत्तरप्रदेश में कोई घटना होती है तो राजीनीतिक आकाओं को खुश करने के लिए भुपेश बघेल 50 लाख की घोषणा कर देते है। यहां CG में पहाड़ी कोरवा परिवार भुख के कारण आत्महत्या करता है, आज तक कोई राहत की घोषणा नही। हमारी मांग है पहाड़ी कोरवा दंपत्ति को पर्याप्त राहत मिलना चाहिए। भविष्य में ऐसी घटना दोबारा न हो इसके लिए सरकार कोई ठोस कदम उठाए।

नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा – मृतक परिवार का जातपात भी नही है, पिछले 2 महीने से पीडीएस राशन नही मिला, प्रधानमंत्री अन्न योजना का उस क्षेत्र में किसी को जनाकारी नही है, अभी उनके छोटे भाई, चाचा, पिताजी हैं उन्हें मुआवजा मिले, जितना उत्तरप्रदेश में दिये उतना मुआवजा दिया जाए।