Chhattisgarh Politics: जोगी कांग्रेस ने खनिज कार्यलाय को ई-टेंडर रद्द करने के लेकर किया घेराव, पुलिस और कार्यकर्ताओं के बीच हुई झुमाझटकी, कई कार्यकर्ता हुए चोटिल

रायपुर.. प्रदेश की अनुसूचित क्षेत्र के अंतर्गत हीरा और सोना के खदानों का ठेका विदेशी और बाहरी कंपनी को दिए जाने के संबंध में विगत 6 जुलाई 2023 को जारी ई-टेंडर रद्द करने को लेकर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने कांग्रेस सरकार को 3 दिन का अल्टीमेटम दिया गया था। लेकिन, जारी ई टेंडर को निरस्त नहीं किए जाने से पूर्व घोषणा अनुसार कल अजीत जोगी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप साहू के नेतृत्व में सैकड़ों जोगी कांग्रेसियों ने तेलीबांधा रिंग रोड स्थित खनिज विभाग का घेराव किया और जमकर विरोध प्रदर्शन किए। इस दौरान जोगी कांग्रेसियों ने विरोध स्वरूप खनिज विभाग में कोयला और नकली नोट फेंककर विरोध जताए और सरकार विरोधी नारे लगाए। इस दौरान पुलिस और जोगी काग्रेसियों के बीच जमकर झुमाझटकी हुई जिसे कई जोगी कांग्रेस नेता चोटिल भी हुए।

इस दौरान अजीत जोगी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप साहू ने कहा कि, जिस प्रकार राज्य में शराब घोटाला और कोल घोटाला हुआ वैसे ही छत्तीसगढ़ में हीरा और सोना घोटाला की बड़ी तैयारी की जा रही हैं। छत्तीसगढ़ की खनिज संपदा बहुमूल्य हीरा और सोना की खदानों को विदेश हाथों में बेचने की तैयारी की जा रही हैं। जैसे मोदी की सरकार देश को बेच रही हैं। वैसे ही भूपेश सरकार छत्तीसगढ़ को बेचना चाहती हैं। बाहरी हाथों में हीरा और सोना खदान का खनन कार्य देकर अमीर धरती को गरीब बनाना चाहती हैं। उन्होंन आगे कहा कि, जान दे देंगे पर छत्तीसगढ़ का रत्ती भर हीरा और सोना बाहर जाने नहीं देंगे। पहले लड़े थे छत्तीसगढ़ को बनाने के लिए अब लड़ेंगे छत्तीसगढ़ को बचाने के लिए।

उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 3000 हेक्टेयर में फैले बसना हीरा खदान तथा महासमुंद और कांकेर में दो सोना खदानों के लिए एक सोची समझी साजिश के तहत् 6 जुलाई को ई-टेंडर निकाली हैं। राज्य को लूटने की जल्दबाजी में वर्तमान राज्य सरकार ने एड़ी चोटी का जोर लगाकर ये टेंडर निकाला हैं। जिसका हर स्तर में जोगी कांग्रेस विरोध और आंदोलन करेगी।

जोगी कांग्रेस छात्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष रवि चंद्रवंशी और अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष तथा सतनामी समाज के जगतगुरु मनहरण दास ने कहा, पिछले 4.5 वर्षो में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनकी सरकार ने छत्तीसगढ़ को लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ी है और अब अपने कार्यकाल के अंतिम 3 महीनों में भी यह सरकार छत्तीसगढ़ का हीरा और सोना भी लूट कर ले जाना चाहती हैं। इसके बाद बारी बारी प्रदर्शनकारियों अपनी-अपनी बात रखी।

इसे भी देखिए –