कीमोथेरेपी के साथ रेडियोथेरेपी की सुविधा भी जल्द होगी उपलब्ध.. स्वास्थ्य मंत्री ने किया शुभारम्भ..

रायपुर। स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव की पहल पर अम्बिकापुर के नवापारा स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कैंसर जैसी घातक बीमारी के इलाज के लिए कीमोथेरेपी की सुविधा उपलब्ध हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से दो बिस्तरों वाले दीर्घायु वार्ड में कीमोथेरेपी सुविधा का शुभारंभ किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सिंहदेव ने कहा कि स्थानीय स्तर पर कैंसर के इलाज के लिए नवापारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कीमोथेरेपी की व्यवस्था की गई है। कीमोथेरेपी प्रारम्भ होने से मरीजों को अब बड़े शहर का रूख नही करना पड़ेगा। कैंसर के ईलाज के लिए कीमोथेरेपी के साथ ही रेडियोथेरेपी की भी अत्यंत आवश्यकता होती है। इस केंद्र में रेडियोथेरेपी की सुविधा भी जल्द शुरू की जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि सेवा भावना के साथ मरीजों का बेहतर इलाज किया जाए। कोरोना महामारी के संकट काल में कोरोना योद्धाओं की सेवा समाज के लिए महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कैंसर का इलाज सर्जरी, कीमोथेरेपी तथा रेडियोथेरेपी के द्वारा किया जाता है। इस केंद्र में अभी में दो बिस्तरों के साथ कीमोथेरेपी सुविधा की शुरुआत की गई है। भविष्य में इसे 30 बिस्तरों के वार्ड में विस्तारित किया जाएगा। आज वहां दो मरीजों का कीमोथेरेपी की गई।

ऑनलाइन शुभारंभ कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ राज्य वनौषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक, अंबिकापुर के महापौर डॉ. अजय तिर्की, सरगुजा जिला पंचायत के उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता, अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. आर.के. सिंह, सी.एम.एच.ओ. डॉ. पी.एस. सिसोदिया तथा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नवापारा के प्रभारी डॉ. आयुष जायसवाल उपस्थित थे।

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें-

Facebook, TwitterWhatsAppTelegramGoogle News