मैनपाठ मे उल्टी दस्त से फिर एक महिला की मौत…अब तक 10 की हुई मौत…

अम्बिकापुर

Random Image

मैनपाठ क्षेत्र के ग्राम पैगा शनिवार की सुबह उल्टी दस्त से पीडित एक महिला की मौत हो गई , पखवाडे भर मे क्षेत्र मे उल्टी दस्त से पीडितो की मौत का संख्या बढकर 10 हो गई है। हालाकि स्वास्थ अमला क्षेत्र मे डटा हुआ है परंतु भारी बारिश ने स्वास्थ अमले के सामने कई बाधा खडी कर दी है। पीडितो तक राहत कार्य पंहुचाने के लिए स्वास्थ अमले को कई मुसीबतो का सामना करना पड रहा है।

विदित हो कि मैनपाठ विकासखण्ड के कई गांव मे बीते 15-17 दिनो मे उल्टी दस्त का कहर थमने का नाम नही ले रहा है। पिछले दिनो ग्राम पंचायत असगंवा मे 6 ग्राम पैगा मे 2 ग्राम सपनादर मे 1 और कुदारीडीह मे एक की मौत उल्टी दस्त की वजह से हो चुकी है। लगातार बढता मौत का आकडा प्रशासन के लिए भी चिंता का सबब बन चुका है। आज सुबह ग्राम पैगा मे उल्टी दस्त से पीडित महिला रीघी पति शिवा उम्र 45 वर्ष की मौत हो गई। गौरतलब है कि गत गुरुवार को कलेक्टर भीम सिंह सहित स्वास्थ अधिकारियो ने प्रभावित गांव का दौरा कर ग्रामीणो को घरो मे साफ सफाई रखने और जंगली पूट खुखडी का सेवन ना करने की समझाईस दी थी। इसके साथ ही कलेक्टर ने विषाक्त भोजन से बचने के लिहाज से गांव के पंचायत मे सभी गांव वासियो के लिए 15 दिनो तक दाल-चावल बनवाकर खिलाने के निर्देश भी दिए थे। इधर दो दिनो से हो रही बारिश ने मैनपाट मे डटे स्वास्थ अमले के लिए भी कई परेशानियां खडी कर दी है। पीडितो का राहत पंहुचाने मे स्वास्थ अमले काफी कठिनाईयो का सामना करना पड रहा है।

अतिरिक्त चिकित्सा दल तैनात 

कलेक्टर भीम सिंह ने मैनपाट जनपद के असगवां एवं समीप के ग्रामों का भ्रमण कर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाँ. एन.के. पाण्डेय को बीमारी से प्रभावित ग्रामों का कर्मचारियों द्वारा किये जा रहे प्रत्येक घर के सर्वे के आधार पर आवष्यकतानुसार चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देष दिये है। उन्होंने कहा है कि मरीजों की स्थिति गंभीर होने पर तत्काल एम्बुलेंस से चिकित्सा महाविद्यालय के अस्पताल में भेजना सुनिष्चित करें।

कलेक्टर ने कहा कि प्रभावित लोगों की संख्या के आधार पर अतिरिक्त चिकित्सा दल तैनात करते हुए लोगों को स्वास्थ्य सुविधा सहित खान-पान के बारे में भी समझाईष देना सुनिष्चित करें। शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के अधीक्षक कार्यालय द्वारा मैनपाट के प्रभावित ग्रामों में चिकित्सा हेतु चिकित्सा अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कर्तव्यस्थ किया गया है। इस हेतु डाँ. पी.आर. शिवहरे, डाँ. रविशंकर सिं, लैब टैक्निशियन सुनील पाण्डेय, पी.एस. दोहरे, वार्ड ब्वाय अजय कुमार, आर्थो ट्रेट कार्यकर्ता चेतुराम एवं वाहन चालक ओम प्रकाश को कर्तव्यस्थ किया गया है।

परिजनो को मिली सहायता राशि 

कलेक्टर श्री भीम सिंह ने जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस.एस. रात्रे को मृतक के परिजनों को तत्काल शासकीय सहायता राषि प्राप्त करने के निर्देष दिये है। श्री रात्रे ने बताया है कि तकदीर, घुटु, मुंगेष्वर एवं टोपी के परिजन को श्रद्धांजली योजना के तहत तत्काल 2-2 हजार रूपये तथा परिवार सहायता राषि के रूप में 20-20 हजार रूपये प्रदान किया गया है। उन्होंने बताया है कि अन्य लोगों को भी नियमानुसार सहायता राशि उपलब्ध करा दी गई है। प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा प्रभावित ग्रामों का लगातार निरीक्षण करते हुए आवष्यक प्रबंध सुनिश्चित किये जा रहे है।