NSUI सरगुजा ने छात्रों को हो रही समस्या को लेकर महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य को ज्ञापन के माध्यम से कराया अवगत…

अम्बिकापुर। सरगुजा NSUI के द्वारा आज जिला उपाध्यक्ष सुरेन्द्र गुप्ता एवं जिला सचिव निहाल बंसल युवा कांग्रेस सरगुजा एवं आकाश यादव विधानसभा संयोजक युवा कांग्रेस अम्बिकापुर के नेतृत्व में राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अम्बिकापुर की प्रभारी प्राचार्य से मिलकर छात्रों को हो रही विभिन्न समस्याओं से अवगत कराते हुए यह निम्न मांग रखी गई ज्ञापन के माध्यम से की जो निम्न प्रकार है –

● NSUI सरगुजा छात्रों के द्वारा मिली विभिन्न समस्याओं को लेकर आपके समक्ष छात्रों की समस्याओं को रखती हुई यह मांग करती हैं कि महाविद्यालय के द्वारा अव्यवस्था तथा छात्रों की भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा हैं जिसकी जानकारी हमे मिली हैं महाविद्यालय के द्वारा अभी तक स्वशासी की परीक्षा आयोजित नही गई हैं ।

जिससे छात्रों की साल बर्बाद होने की असंका लगाई जा रही हैं महाविद्यालय के द्वारा विगत वर्ष प्रथम सेमेस्टर की जो प्रवेश ली गई थी अगस्त सितंबर में उनका प्रथम सेमेस्टर की जो परीक्षा है वो दिसंबर या जानवरी में लेनी थी जबकि जुन में उनकी द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित की जानी थी लेकिन आज दिनाँक तक महाविद्यालय के द्वारा कोई भी परीक्षा संबंधित आदेश जारी नही की गई है इसी प्रकार जो तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा हैं वो दिसंबर से जनवरी के बीच में होनी थी जो आज दिनाँक तक नही हुई हैं जबकि अभी तक छात्रों की चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा हो जानी थी ऐसे में सीधे सीधे छात्रों की पूरा पूरा एक सेमेस्टर पिछड़ रही हैं ऐसे में कई छात्रों छात्राये है।

जिन्हें इस वर्ष नई सेशन में अन्य विषयों में प्रवेश लेनी है किसी को बी एड करनी किसी को LLB करनी हैं । ऐसे में छात्रों के साथ समस्या उत्पन्न हो रही हैं बिना 4th सेमेस्टर के परीक्षा के वो अन्य विषय में प्रवेश कैसे ले महाविद्यालय इनका समस्या का समाधान कर।

● आज दिनाँक तक महाविद्यालय के द्वारा हार्ड कॉपी परीक्षा फॉर्म की जामा नहीं कराई गई हैं । जो कि एक बहुत बड़ी महाविद्यालय की गलती हैं । जबकि सरगुजा संभग के सारे कॉलेज में हार्ड कॉपी जमा करा दी गई हैं कई छात्र छात्राओं के द्वारा रोज महाविद्यालय का चक्कर काटा जा रहा इस हेतु लेकिन महाविद्यालय प्रशासन के कान में जु तक नहीं रेंग रही हैं । और महाविद्यालय के द्वारा उन छात्र छात्राओं को ठीक से जानकारी भी उपलब्ध नही कराई जा रही हैं । सरगुजा संभग का सबसे बड़ा महाविद्यालय होने के वजह से यहाँ पूरे संभग भर के छात्र छात्राये पढ़ाई करने दूर दूर से आते हैं । और महाविद्यालय के द्वारा उन्हें यह बोलके भगा दिया जाता हैं कोरोना है । और उन्हें ठीक से जानकारी भी उपलब्ध नही कराई जाती हैं ।
महाविद्यालय प्रशासन किस बात की सैलरी ले रही हैं।
जबकि छात्रों को ठीक से जानकारी उपलब्ध नही करा पा रही हैं।


● महाविद्यालय के द्वारा छात्रों से जनभागीदारी शुल्क के नाम पर अवेध वसूली की जा रहीं हैं छात्रों से जबकि इस वर्ष जो शासन की आदेश आई है उसमें जो परीक्षा है वो ऑनलाइन होनी हैं तो किस बात की महाविद्यालय जनभागीदारी शुल्क ले रहीं हैं ।


जबकि हार्ड कॉपी महाविद्यालय के द्वारा छात्रों से जमा कराया ही नही जा रहा हैं यह बहुत बड़ा छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ महाविद्यालय कर रहा हैं । ऑनलाइन छात्रों से अवैध वसूली की जा रही
NSUI सरगुजा इसका घोर निंदा करता हैं ।
ओर महाविद्यालय को चेतावनी देती हैं अगर इसपर जल्द कोई निर्णय लेकर सुधार नही किया जाता हैं तो NSUI सरगुजा उग्र आंदोलन हेतु बाध्य होगा ।


● इसी प्रकार महाविद्यालय के द्वारा प्रैक्टिल विषयों की अभी तक परीक्षा आयोजित नही की गई हैं मुख्य परीक्षा के साथ अगर प्रैक्टिल की परीक्षा आयोजित की जाती हैं तो छात्रों को परेशानी होगी जबकि शासन के आदेश में यह साफ कर दिया गया है कि सारी परीक्षा ऑनलाइन ही लेनी है फिर महाविद्यालय किस आदेश का इंतजार कर रहीं हैं ।


यह लापरवाही हैं है महाविद्यालय प्रशासन की
छात्रों के भविष्य के साथ खेलवाड़ करना महाविद्यालय बंद करे वार्ना उग्र आंदोलन के लिए महाविद्यालय एयर रहे।


इस अवसर में सुरेन्द्र गुप्ता , जिला उपाध्यक्ष , NSUI जिला सचिव युवा कांग्रेस निहाल बंसल , आकाश यादव विधानसभा संयोजक युवा कांग्रेस अम्बिकापुर ,अभिषेक सोनी ,वैभव पांडेय, क्षितिज गुप्ता ,रंजना ,ज्योति सिंह, आदि उपस्थित थे।