छत्तीसगढ़: “कृष्ण कुंज” से इतने प्रभावित हुए पुलिस कप्तान, थानों/चौकियों में कर ली फल और ऑक्सीजन की व्यवस्था



Mahasamund News: छत्तीसगढ़ में महासमुंद जिले के थाना/चौकी परिसरों में आज 700 से ज्यादा अलग अलग प्रकार के फलदार, छायादार पौधे लगाए। दरअसल, राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजना “कृष्ण कुंज” से प्रेरित होकर जिले के एसपी भोजराम पटेल ने सभी थाना/चौकी परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन करने और स्कूल के बच्चों को उक्त आयोजन में “खाकी के रंग स्कूल के संग” के तहत शामिल करने का निर्देश थाना/चौकी प्रभारियों को दिए थे। जिसके परिपालन में एएसपी आकाश राव गिरपूंजे के मार्गदर्शन में जिले के सभी थाना/चौकी प्रभारियों द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

“कृष्ण कुंज” योजना में महत्व के वृक्ष बरगद, पीपल, आंवला, कदम्ब के साथ साथ औषधि के रूप में उपयोगी हर्रा, नीम, जैसे कई पेड़ लगाए गए। सांस्कृतिक व पर्यावरणीय महत्व के वृक्षों को सहेजने के लिए, उनसे निकटता बनाए रखने के लिए छत्तीसगढ़ में कृष्ण कुंज के महत्व के बारे में जानकारी दी गई है। कृष्ण कुंज के विकसित होने से शहरों में होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी। वहीं थाना परिसर में बच्चों के खेल कूद के लिए बेहतर स्थान मिलेगा।

यहां औषधि महत्व के पौधों से लोगों को आसानी से घरेलू इलाज के लिए औषधि मिल पाएगी। छत्तीसगढ़ के लोक जीवन और सांस्कृतिक मूल्यों को दृष्टि से कृष्ण कुंज में वट अर्थात बरगद, पीपल, पलाश, गुलर अर्थात उदुम्बर इत्यादि वृक्षों का धार्मिक महत्व होने के साथ साथ औषधीय महत्व के पौधों का रोपण किया जाएगा। जिले में आज लगभग 700 अलग अलग प्रकार के फलदार, छायादार वृक्षों का रोपण थाना परिसर में किया गया। उक्त कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, आम नागरिक, पत्रकार, स्कूल के शिक्षक, बच्चे और थाना/चौकी प्रभारी उपस्थित रहे।