प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता मिलने से युवाओं में दिखा उत्साह! प्रतियोगी परीक्षा फार्म भरने, पुस्तक खरीदने और आगे की पढ़ाई में करेंगे भत्ता का उपयोग, DM ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से युवाओं से की चर्चा

जशपुर… छत्तीसगढ़ के सभी पात्र बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत् प्रतिमाह 2500 रूपये मिलना शुरू हो गया हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार, छत्तीसगढ़ में 1 अप्रैल 2023 से बेरोजगारी भत्ता योजना लागू हो गई हैं। इस योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को हर माह 2500 रूपए का भुगतान सीधे उनके बैंक खाते में किया जा रहा हैं। बेरोजगारी भत्ता स्वीकृति आदेश एवं राशि मिलने से बेरोजगार युवाओं में काफी खुशी का माहौल हैं। युवाओं को पुस्तक खरीदने एवं प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए एक सहारा बना हैं।

Photo no 03

कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने आज यानी 8 मई को कलेक्टर चेंबर से बेरोजगारी भत्ता प्राप्त युवाओं से बातचीत कर हालचाल जाना एवं एवं उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने निरंतर कड़ी मेहनत कर प्राप्त राशि का सदुपयोग करने कहा। बगीचा निवासी अल्मा तिग्गा, पिता लाजारूस तिग्गा, आरती खाखा पिता एलेग्जेंडर खाखा बेरोजगारी भत्ता प्राप्त होने पर बेहद खुश हैं। अल्मा तिग्गा ने बताया कि, वह शासकीय कन्या महाविद्यालय जशपुर से माइक्रोबायोलॉजी में पोस्ट ग्रेजुएट की हैं। वह बीएड करना चाहती हैं। उसके बाद टीचर बनना चाहती है। उन्होंने बताया कि, रोजगारी भत्ता मिलने से बुक, फिश एवं अन्य जरूरतमंद चीजों को खरीदने में सुविधा होगी और पढ़ाई में बाधा नहीं होगी।

Photo no 05

इसी तरह बगीचा निवासी आरती खाखा स्नातक की पढ़ाई की हैं, और पढ़ना चाहती हैं। PGDCA भी की हैं। वह कंपटीशन परीक्षा व्यापम की तैयारी कर रही हैं। वह टाइपिंग सीखना भी चाहती हैं। बेरोजगारी भत्ता से टाइपिंग फीस, कंपटीशन बुक्स, कॉपी पेन, फॉर्म भरने आदि में सदुपयोग करेंगे।उन्होंने बताया कि, बेरोजगारी भत्ता योजना प्रारंभ करने से बहुत सारे समस्याओं का समाधान होगा छोटे-छोटे चीजों के लिए माता-पिता ऊपर आश्रित नहीं रहना होगा। उन्होंने सीएम को धन्यवाद प्रकट किया है।

Photo no 04

बेरोजगारी भत्ता प्राप्त युवाओं ने कलेक्टर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग माध्यम से चर्चा के दौरान बताया कि, उनका पूरा प्रयास रहेगा कि वे कड़ी मेहनत से प्रतियोगी परीक्षा में सफल होंगे। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को दी जा रही कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर भविष्य में रोजगार करने में सहायक सिद्ध होगी।