Chhattisgarh News: जशपुर में पहाड़ी कोरवा दंपति ने लगाई थी फांसी: BJP ने बताया भूख से मौत, CM ने कहा भाजपा ने ही लोग भेजवाकर…

रायपुर. रविवार को जशपुर जिले में सामूहिक रूप से पहाड़ी कोरवा दम्पति ने आत्महत्या कर ली थी। तीनो का शव पेड़ से लटकता हुआ मिला था। बताया गया था कि सामरबहार गांव का डुमरपारा की घटना है। बगीचा पुलिस सूचना के बाद घटना स्थल पर पहुंच कर जांच कर ही रही है, फिलहाल इधर आत्महत्या का कारण स्प्ष्ट नही हो पाया लेकिन इधर बीजेपी की तरफ से नेता प्रतिपक्ष नारायण चन्देल का बयान सामने आया है। उन्होंने इस घटना को भूख से मौत बताकर कांग्रेस सरकार को इसका जिम्मेदार ठहराया है। उधर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी इस पर पलटवार करते हुए कहा कि जब रिपोर्ट नही आई तो कैसे कह दिया गया कि भूख से आत्महत्या किए हैं। बीजेपी ने ही लोग भेजे होंगे।

नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा उक्त पहाड़ी कोरवा दंपति प्रदेश सरकार में रोजगार नहीं होने के कारण 15 किलोमीटर दूर महुआ बिनने जाते थे, उन्होंने जंगल में ही अपना स्थाई निवास बना रखा था, दुर्दशा यह है कि भारत सरकार द्वारा प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज प्रतिमाह दिया जाता है वह भी इन पहाड़ी कोरवा आदिवासी भाइयों को नहीं मिल पाता। प्रदेश की कांग्रेस सरकार उसे भी भ्रष्टाचार के खेल में डकार जाती है, जशपुर जिले के सुदूर गांव में किसी प्रकार के रोजगार मूलक काम नहीं चलाए जा रहे हैं, जिसके कारण रोजगार की अभाव में राष्ट्रपति जी के दत्तकपुत्र पहाड़ी कोरवा आदिवासी अपने बच्चों के साथ फांसी के फंदे पर झूल मौत को गले लगा लिए। इसके लिए पूर्ण रूप से छत्तीसगढ़ की भ्रष्ट भूपेश सरकार दोषी है। पूरे प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा 600 करोड़ से अधिक राशि का खाद्यान्न घोटाला किया गया है, इसकी उच्च स्तरीय जांच करना आवश्यक है, लेकिन राज्य की सरकार उसके लिए भी तैयार दिखाई नहीं देती है। जिस गांव में पहाड़ी कोरवा दंपति ने आत्महत्या को अंजाम दिया है, वहा का पूरा क्षेत्र सड़क विहीन है। वहां के जनपद के अधिकारी सत्तापक्ष के संरक्षण में शासन की सारी राशि को गबन करने का नया रिकॉर्ड बना रहे हैं। वहां के जनपद सीईओ 6 वर्ष से अधिक समय तक एक ही स्थान पर कार्यरत है। ऐसा लगता है कि शासन का उन पर पूरा संरक्षण है।

उस क्षेत्र में मृतक के भाई चरवाहा का काम करता है। नेता प्रतिपक्ष श्री चंदेल ने इस तरह के घटना पुनरावृत्ति ना हों देने तथा खाद्यान्न का सही वितरण नहीं होने पर दोषी के ऊपर सख्त कार्यवाही करने को कहा।

बता दे कि सीएम बघेल आज सोमवार को गुजरात के सूरत के लिए रवाना हो रहे जहां एयरपोर्ट में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि जब कोई रिपोर्ट नही आई तो आत्महत्या का कारण बीजेपी ने भूख से मौत कैसे बता दिया बीजेपी ने ही लोग भेजवाए होंगे।

जशपुर में जिस परिवार वालों ने आत्महत्या की थी। उनके नाम राजुराम कोरवा (पति), भिनसारी बाई (पत्नी), देवंती (पुत्री) लगभग 4 साल की, देवन पुत्र लगभग( 1 वर्ष) की है। इस मामले को लेकर बगीचा थाना के सब इंस्पेक्टर साहनी ने बताया कि आत्महत्या का कारण अभी सामने नही आ पाया है पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। मृतक परिवार पहाड़ी कोरवा समुदाय के है।