स्कूल परिसर में लिप्ट्स की हो रही थी अवैध कटाई.. SDM ने भेजी जांच टीम.. तब सामने आया एक शिक्षक का किरदार!..

बलरामपुर..(कृष्णमोहन कुमार)..प्रदेश सरकार एक ओर वृक्षारोपण पर जोर दे रही है..और पौधे लगाने की कार्ययोजना क्रियान्वित की जा रही है..इसी बीच शासकीय माध्यमिक स्कूल परिसर में वर्षों से लगे लिप्ट्स प्रजाति की पेड़ की अवैध कटाई का मामला सामने आया है..हालांकि इस मामले के सामने आने के बाद आनन फानन में लकड़ियों को छिपाने की कवायद शुरू हुई थी..लेकिन लकड़ी तस्कर कामयाब नही हो सके..

दरअसल यह पूरा मामला शंकरगढ़ ब्लाक के ग्राम दुर्गापुर शासकीय माध्यमिक शाला का है..जहाँ कल शाम पेड़ो की अवैध कटाई धड़ल्ले से जारी थी..और दूसरी ओर कटाई के बाद लकड़ियों को ट्रक में लोड करने का काम जारी था..जिसकी जानकारी होने पर ग्रामीणों ने इसकी शिकायत एसडीएम कुसमी से की थी..लेकिन इसी बीच पेड़ो को काट रहे मजदूरों को इसकी भनक लगी ..और उन्होंने काम बंद कर दिया..

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक स्कूल परिसर के पेड़ो की कटाई का जिम्मा स्कूल के ही एक शिक्षक ने एक ठेकेदार को दी थी..और ठेकेदार के मजदूर स्कूल में ही दो दिनों से रुककर पेड़ो की कटाई कर रहे थे..

वही अब इस खुलासे के बाद प्रशासन हरकत में आया है..एसडीएम कुसमी दीपक निकुंज ने अपने मातहत कर्मचारियों को भेज कर मामले की जांच कराने का आश्वासन दिया है..तो वही दूसरी ओर जिला शिक्षा अधिकारी ने खण्ड शिक्षा अधिकारी से जानकारी लेकर मामले में कार्यवाही की बात कही है..

बहरहाल सरकार शासकीय कार्यलयों और राष्ट्रीय राजमार्गों के दोनों ओर वृक्षारोपण से लेकर उसके रखरखाव के लिए ..पैसे खर्च कर रही है..लेकिन अवैध कटाई पर लगाम नही लग पा रहा है..ऐसे में समाज के एक जिम्मेदार नागरिक द्वारा इस तरह का कृत्य समझ से परे है..