सीतापुर : बारिश की पानी से जलमग्न हुआ घर,बेघर हुआ परिवार


सीतापुर(अनिल उपाध्याय)। विगत कई दिनों से लगातार हो रहे मूसलाधार बारिश ने नगर पंचायत की पोल खोलकर रख दी है।साफ सफाई के अभाव में नालिया जाम होने से बरसात का पानी घरो मे घुसने लगा है।पानी निकासी के अभाव में घर जलमग्न होने लगे है।जिसकी वजह से घरों में रहने वाले परिवार को बेघर होना पड़ रहा है।पानी निकासी के अभाव में जलमग्न हो चुके घर में रहने वाला परिवार दूसरी जगह शरण लेकर रहने को मजबूर है।


विदित हो कि विगत कई दिनों से लगातार हो रहे मूसलाधार बारिश के कारण नगर की व्यवस्था अस्त व्यस्त हो गई है।नालियां जाम होने के कारण पानी निकासी के अभाव में बारिश का पानी लोगो के घर मे घुसने लगा है।जिसकी वजह से विगत दिनों नया बसस्टैंड के पास एक घर क्षतिग्रस्त हो गया था।घर मे पानी जमा होने के कारण आधी रात को घर का दीवाल भरभराकर गिर गया था।

अभी इस घटना से लोग संभल भी नही पाए थे कि उसके बाजू में मौजूद एक शासकीय मकान बारिश की चपेट में आ गया।नाली जाम होने के कारण बारिश का पानी घर मे जा समाया।जिसकी वजह से घर का कोना कोना जलमग्न हो गया।

निकासी के अभाव में घर मे पानी जमा होने के कारण परिवार को बेघर होना पड़ा।सालो पुराना मकान होने के कारण वहाँ रहने वाले लोगों को अनहोनी की आशंका सताने लगी थी।जिसकी वजह से वो सामान समेत घर छोड़कर दूसरी जगह शरण लेकर रहने को मजबूर है।

नगर पंचायत ने युद्धस्तर पर छेड़ा नालियों का सफाई अभियान:-नाली जाम होने की वजह से पानी निकासी के अभाव में नगर में होने वाली अव्यवस्था को देखते हुए नगर पंचायत ने युद्धस्तर पर नालियों की सफाई अभियान छेड़ दिया है।एसडीएम रवि राही के निर्देश में सीएमओ नगर पंचायत यूफ्रेशिया एक्का दलबल समेत नालियों की सफाई अभियान में जुट गई है।

नगर के जिस मोहल्ले में नाली की वजह से ज्यादा परेशानी हो रही है।उस जगह को चिन्हांकित करते हुए नालियों की सफाई कराई जा रही हैं।ताकि नगर में होने वाले जलभराव से निजात पाने नालियों के जरिये पानी निकासी हो सके।

इस संबंध में सीएमओ यूफ्रेशिया एक्का ने बताया कि नगर में जलभराव को लेकर जो ज्यादा संवेदनशील जगह है।वहाँ की नालियों की साफ सफाई प्राथमिकता के तौर पर कराई जा रही है।उन्होंने नया बसस्टैंड में नाली जाम होने की बात पर कहा कि जल्द ही नाली के ऊपर स्थित दुकानों को हटवाकर नाली की सफाई कराई जायेगी।