होली क्रॉस वीमेंस कॉलेज : महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण परिषद की रिसोर्स पर्सन द्वारा किया निरीक्षण..

अंबिकापुर। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद (शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार ) की सरगुजा जिले की रिसोर्स पर्सन सुश्री दीपिका स्वर्णकार द्वारा होली क्रॉस वीमेंस कॉलेज अम्बिकापुर का निरीक्षण कर स्वच्छता, हरीतिमा, पेयजल व्यवस्था, कूड़े को अलग कर निस्तारण की व्यवस्था, पोषण वाटिका ,वरर्मिकम्पोस्टिंग ,सोलर पैनल,जैवकृषि आदि का सर्वेक्षण कर महाविद्यालय के हरे-भरे व स्वच्छ परिसर की प्रशंसा की।

उनके महाविद्यालय आगमन पर समाज विज्ञान संकाय डीन(गतिविधि)डॉ कल्पना गुहा द्वारा प्राचार्य डॉ सिस्टर शांता जोसेफ एवं अन्य प्राध्यापकों की उपस्थिति में उनका स्वागत किया गया। उन्होंने महाविद्यालय के विद्यार्थियों व प्राध्यापकों के साथ एक दिवसीय कार्यशाला के माध्यम से सम्पर्क स्थापित कर इस कार्यक्रम की जानकारी बहुत ही नियोजित व सहज ढंग से संप्रेषित किया,और इस महायज्ञ में आगे बढ़कर अपनी आहुति देने को प्रेरित किया,तथा प्राचार्य महोदया को नीम के पौधे को अपने संदेश का माध्यम बनाकर भेंट किया।

द्वितीय दिवस में इन्होंने महाविद्यालय परिसर में सर्वेक्षण कर प्राप्त जानकारी की पुष्टि कर महाविद्यालय के स्वच्छ व हरे-भरे
वातावरण की मुक्त कंठ से प्रशंसा की।

ज्ञात हो कि,महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ सिस्टर शांता जोसेफ ने महाविद्यालय की स्वच्छता व हरीतिमा पर सदैव ही विशेष जोर दिया है,उनके निर्देशन में परिसर में व्याप्त पेड़-पौधों की जैव-विविधता के आधार पर पहचान व वर्गीकरण का कार्य वर्तमान में चल रहा है।


सभी शैक्षणिक व अशैक्षणिक स्टाफ द्वारा स्वच्छता व हरितिमा को बरकरार रख, सतत विकास की तरफ हम विभिन्न इकाइयों के माध्यम से कार्य करआगे बढने का प्रयास जारी है।स्वछता व हरीतिमा ने महाविद्यालय को पूरे जिले में अलग पहचान दी है।
महाविद्यालय की पोषण-वाटिका पर राष्ट्रीय शोध-संगोष्ठी में शोध-पत्र प्रस्तुत किया जा चुका है,जिसको काफी प्रशंसा प्राप्त हुई,साथ महाविद्यालय की हरीतिमा पर शोध-पत्र को अन्तराष्ट्रीय शोध-पत्रिका में स्थान प्राप्त हो चुका है।

महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा रिसोर्स पर्सन द्वारा प्रदान की गयी जानकारी के अनुसार अपने मार्गदर्शन में कार्यक्रम में अपनी भागीदारी निभाने हेतु एक समिति का गठन कर कार्य का वितरण कर समय-समय पर प्रतिवेदन प्रस्तुत कर कार्य की प्रगति से अवगत कराने हेतु निर्देशित किया गया है।