सरकारी गुरुजी को नहीं आती ABCD! विभाग की खुली आंख तो बैठाई जांच; हेडमास्टर समेत 3 पर हुई कार्रवाई

बलरामपुर..(कृष्णमोहन कुमार)..जिला शिक्षा अधिकारी ने एक संकुल समन्वयक, एक प्रभारी प्रधान पाठक,एक सहायक शिक्षक पर कार्यवाही की है..और यह कार्यवाही इसलिए अहम है की प्रायमरी स्कूल के टीचर को अंग्रेजी नही आती है..टीचर अंग्रेजी में दिनों के नाम,सप्ताह के सात दिनों के नाम और अल्फा बेट तक नही जानते है..इस संबंध में हालिया दिनो में fatafatnews.com ने “प्रायमरी स्कूल के शिक्षक को नही आती ABCD..शिक्षा गुणवत्ता की खुल रही पोल..ऐसे ही पक रही नौकरी!..” के शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी..और इस खबर को संज्ञान में लेकर जिला शिक्षा अधिकारी डी.एन.मिश्रा ने कार्यवाही की है!..

Random Image

बलरामपुर ब्लाक का एक गांव खटवा बरदर है.. जहां गोचर पारा में प्रायमरी स्कूल है.. जहां पदस्थ सहायक शिक्षक भीष्म नारायण यादव को अंग्रेजी में सप्ताह के सात दिनों के नाम,अंग्रेजी महीनो के नाम और अल्फाबेट के 26 अक्षरों का ज्ञान नहीं होने की पुष्टि तब हुई जब वे पांचवी के बच्चो को नाम मात्र की अंग्रेजी पढ़ा रहे थे..शिक्षक ब्लैक बोर्ड पर ABCD तक ढंग से नहीं लिख पा रहे थे..जबकि सरकार सरकारी स्कूलों के शिक्षा गुणवत्ता को लेकर हर साल करोड़ों रुपए खर्च करती है..ताकि सरकारी स्कूलों के परीक्षा परिणाम शत् प्रतिशत आ सके..लेकिन शासन की मंशा से उलट प्रायमरी स्कूल के बच्चो को अल्फाबेट का ज्ञान होना शिक्षा विभाग को शर्मसार कर देने वाली बात है..

वही जिला शिक्षा अधिकारी ने खबर प्रकाशित होने के बाद जांच टीम भेज कर शिक्षा गुणवत्ता की जांच संबधित स्कूल में कराई थी.. जहां जांच टीम ने संकुल समन्वयक के द्वारा निरंतर निरीक्षण करना नही पाया..जबकि स्कूल के प्रभारी हेड मास्टर की लापरवाही भी पाई थी..और शिक्षक भीष्म नारायण यादव को अंग्रेजी नही आती यह पाया था..जिसके बाद टीम ने जिला शिक्षा अधिकारी को रिपोर्ट सौंप दिया था..

इन पर हुई कार्यवाही

जांच टीम की रिपोर्ट आने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने पस्ता के संकुल समन्वयक ज्ञानी प्रसाद यादव, शिलानंद कुजूर प्रभारी हेड मास्टर प्रायमरी स्कूल गोचर पारा, शिक्षक भीष्म नारायण यादव पर कार्यवाही करते हुए..1 इंक्रीमेंट डाउन कर दिया है!..