हरेली तिहार के अवसर पर गोधन न्याय योजना का हुआ शुभारंभ…

अनिल उपाध्याय, सीतापुर। हरेली त्यौहार के शुभ अवसर सोनतराई स्थित आदर्श गोठान सहित लीचिरमा बेलगाँव उलकिया एवं अन्य गोठानो में प्रदेश सरकार की अति महत्वाकांक्षी जनकल्याणकारी गोधन न्याय योजना का शुभारंभ किसानों से गोबर खरीदी कर किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि जनपद अध्यक्ष शांति देवी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित गोधन न्याय योजना जनकल्याणकारी योजना है जिसका उद्देश्य किसानों को इस योजना से जोड़कर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत और स्वावलंबी बनाना है। इस योजना से जुड़ा हर किसान का गोबर गोठानो के माध्यम से खरीदा जायेगा जिसका भुगतान गोबर बिक्री कार्ड के माध्यम से उन्हें प्राप्त होगा।

जनपद उपाध्यक्ष शैलेष सिंह ने अपने उदबोधन में कहा कि प्रदेश की सरकार किसानों की सरकार है और वो हमेशा किसानों के उत्थान के सोचती है गोधन न्याय योजना भी इसी सोच का हिस्सा है जिसका उद्देश्य यह है कि किसान द्वारा बिक्री किये गये गोबर को खाद बनाकर किसानों तक पहुँचाया जाये ताकि किसान रसायनिक खाद की जगह जैविक खाद का उपयोग कर खेती कर सके।उन्होंने क्षेत्र के किसानों को इस योजना से जुड़कर लाभान्वित होने की बात कही।ब्लॉक काँग्रेस अध्यक्ष तिलक बेहरा ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार ने यह योजना काफी सोच समझकर बनाया है जिसका सीधा लाभ क्षेत्र के किसानों को होगा।

उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना से गौ माता का संरक्षण भी होगा और गोबर की बिक्री से किसानों की आय भी बढ़ेगी।उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित किसानों से इस योजना को सभी किसान तक पहुँचाने की बात कही ताकि क्षेत्र के किसान ज्यादा से ज्यादा इस योजना से जुड़कर लाभ अर्जित कर सके।इस दौरान एसएडीओ कृषि सी एस पैंकरा ने गोबर से जैविक खाद बनाने की विधि बताया और जैविक खाद से कृषि में होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर पशु चिकित्सा विभाग द्वारा डॉ रितेश जायसवाल के नेतृत्व में किसानों को चारा उत्पाद हेतु 25 किग्रा मक्का बीज,50 किग्रा मिनरल मिक्सचर महिला स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यों को 25 यूनिट शूकर त्रय वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन कर रहे सीईओ सूरज गुप्ता ने बताया कि गोधन न्याय योजना के तहत गोबर बिक्री करने वाले किसानों का रजिस्टर में नाम दर्ज किया जायेगा एवं उन्हें गोबर बिक्री कार्ड बनाकर दिया जायेगा। गोबर बिक्री के 14 दिनों बाद उन्हें गोबर बिक्री की राशि गोबर बिक्री कार्ड के माध्यम से भुगतान किया जायेगा।

अंत मे कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा सत्येंद्र तिवारी ने गोधन न्याय योजना के शुभारंभ अवसर पर पधारे सभी अतिथियों का आभार प्रदर्शन किया। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि संदीप गुप्ता, बिगन राम, सुनील मिश्रा, धरमपाल अग्रवाल, मनीष गुप्ता, अर्णव गुप्ता, जिला पंचायत सदस्य बलमदीना निराला, पंच नरेश अनिल गुप्ता, आरएईओ उर्मिला कुजूर, सचिव कुंती तिग्गा, कृषकगण एवं महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्य उपस्थित थे।

https://youtu.be/DyTjMj9l2Pw