CG में वन भूमि घोटाला: उपसरपंच ने 75 डिसमिल की जमीन को 7.5 एकड़ दिखाने और धान बेचकर शासन को चूना लगाया, ग्रामीणों से उगाही का भी मामला

Land fraud: बलरामपुर। जिले के दलधोवा गाँव के उपसरपंच अर्जुन यादव पर ग्रामीणों ने गभीर आरोप लगाए हैं। ग्रामीणों का आरोप हैं की अर्जुन के परिवार को शासन द्वारा वन भूमि का पट्टा दिया गया था। जिसमे छेड़छाड़ करते हुए फर्जी तरीके से जमीन का रकबा बढ़ाकर उसमे धान बेचकर शासन को चुना लगाया हैं। साथ ही ग्रामीणों से पट्टा बनवाने के नाम पर पैसो की उगाही भी की है। वहीं मामले की जाँच मे वन भूमि के पट्टे मे छेड़छाड़ सही पाया गया है। जिसको लेकर कलेक्टर ने कार्यवाही की बात कही है।

दरअसल, यह पूरा मामला बलरामपुर जिला मुख्यालय से लगे दलधोवा गाँव का है और यहाँ के ग्रामीणों ने गाँव के उप सरपंच अर्जुन यादव पर गंभीर आरोप लगाया है कि अर्जुन यादव के परिवार को 75 डिसमिल वन भूमि का पट्टा शासन द्वारा पूर्व मे दिया गया था। जिसमे छेड़खानी करते हुए पट्टे की जमीन को साढ़े 7 एकड़ कर दिया गया और रिजर्व फारेस्ट की जमीन को अवैध तरीके से कब्ज़ा करते हुए उसमे धान की खेती करके फर्जी रकबा मे धान बेचकर शासन को चुना लगाया गया है।

इसके अलावा ग्रामीणों ने बताया हैं की अर्जुन यादव गाँव के कई ग्रामीणों से पट्टा बनवाने के लिए पैसो की उगाही भी की है, लेकिन ग्रामीणों को अब तक न तो पट्टा मिला है और ना ही उनको पैसा वापस मिल रहा है। इसके साथ ही अर्जुन द्वारा रिजर्व फारेस्ट मे ट्रेक्टर से जोताई भी कर दी गई। लेकिन विभाग की तरफ से  कार्यवाही भी नही हुई। मामले को लेकर ग्रामीणों ने कलेक्टर से शिकायत की थी।

जिसके बाद कलेक्टर ने जाँच के आदेश दिए थे और जाँच रिपोर्ट मे यह निकलकर आया हैं कि अर्जुन यादव द्वारा वन भूमि पट्टे के दस्तावेजो से छेड़छाड़ किया है और उसी के जरिये अवैध तरीके से धान भी बेचा गया। जिसको लेकर कलेक्टर ने कहा हैं कि पट्टा को पुनः सुधारा जायेगा और जो धान फर्जी तरीके से बेची गई है। उससे प्राप्त राशि की रिकवरी की कार्यवाही भी की जाएगी।