भैयाथान क्षेत्र में बिजली की आँख-मिचौली.. लालटेन युग में जीने को मजबूर हुए लोग

सूरजपुर..(भैयाथान/संदीप पाल).. केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से शहरी और ग्रामीण क्षेत्र को सरप्लस बिजली सप्लाई के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन अव्यवस्था अभी तक बनी हुई है। भैयाथान क्षेत्र में रात भर व कई घण्टो से बिजली गुल होने से लोग परेशान हैं। इसकी शिकायत उच अधिकारियों से भी की गई है, परंतु व्यवस्था नहीं सुधरी है।

भैयाथान क्षेत्र के लोग लंबे समय से बिजली संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं। क्षेत्र में इन दिनों बारिश के बाद धूप निकलने के कारण उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। क्षेत्र में बिजली गुल होने से उनकी परेशानी और बढ़ गई है। क्षेत्र में अनियमित बिजली आपूर्ति की शिकायत अधिकारी से कई बार की गई है. उन्हें बताया गया है कभी रात भर बिजली चले जाने की बाद भी नहीं आ रही है। आमजनों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। बिजली जाने के कारण पानी सहित अन्य चीजों से जूझना पड़ रहा है.

आलम यह है कि कभी रात भर बिजली गुल हो जाती है, तो सुबह आ पाती है. वही प्रतिदिन सुबह से रात तक दर्जनो बार बिजली गुल हो रही है. ग्रामीणों को बिजली गुल होने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन सुधार के नाम पर विभाग के द्वारा अब तक कुछ नहीं किया गया है। लोगों ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था की हालत किसी से छिपी हुई नहीं है। वही सबसे ज्यादा परेशानी केवरा फीडर की है.

इस फीडर में ज्यादा लोड होने के कारण रात भर बिजली गुल रहती है और फीडर की दूरी के कारण बिजली विभाग इसको बनाने में काफी परेशानी होतो है. जिससे इस फीडर के ग्रामीणों को काफ़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. अगर समय रहते बिजली समस्या नहीं सुधरी तो उग्र आंदोलन की बात ग्रामीणों के द्वारा कही जा रही है।