CM भूपेश बघेल ने की छत्तीसगढ़ महतारी सांस्कृतिक संवर्धन योजना की घोषणा, राजीव न्याय योजना की तीसरी किस्त की राशि इस दिन आएगी किसानों के खाते में…

दुर्ग-भिलाई/महिला समृद्धि सम्मेलन…मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अगुवाई में महिला समृद्धि सम्मेलन भिलाई में आयोजित किया गया हैं। इस सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महिलाओं के लिए छत्तीसगढ़ महतारी सांस्कृतिक संवर्धन योजना की घोषणा की हैं। इसके अलावा सीएम बघेल ने कहा, इस माह के आखिर में किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किस्त का अंतरण किया जाएगा। साथ ही, भूमिहीन किसान योजना के तहत् राशि का भी अंतरण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि, छत्तीसगढ़ में महिलाएं सबसे आगे हैं। चाहे घर का काम हो या ऑफिस का सभी जगह महिलाएं आगे आकर काम कर रही हैं। शुरू से ही छत्तीसगढ़ में महिलाओं को हमेशा बराबरी का स्थान मिला है। महिलाएं नौकरी भी कर रही हैं और घर के काम भी।

छत्तीसगढ़ में परिवार और समाज में महिलाओं का स्थान ऊंचा रहा हैं। लैंगिक अनुपात में भी छत्तीसगढ़ आगे हैं। महिलाएं बच्चों के देख-रेख से लेकर पढ़ाई-लिखाई तक ,घर में काम करना, नौकरी भी करती हैं तो सबके लिए खाना बनाकर जातीं हैं और काम से लौटकर फिर सभी के भोजन का ध्यान रखती हैं। पुरुष और महिलाओं के सहकार से हमारे यहां काम होता हैं। शुरू से ही छत्तीसगढ़ में महिलाओं को बराबरी का स्थान मिला हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार ने आर्थिक रूप से किसानों को मजबूत करने का काम किया हैं। अभी प्रियंका ने स्टाल में देखा कि, किस तरह से काम छत्तीसगढ़ में हो रहा हैं। बीपीओ खोले हैं। गारमेंट फैक्ट्री खोले हैं। कैसे आर्थिक संपन्नता आएगा, इस बात का प्रयास हम करते हैं। राशन कार्ड हमने दिया। हाफ बिजली बिल आया। पहले भिलाई में नहीं मिल रहा था, पर अब यहां भी मिल रहा हैं।

राहुल गांधी हमेशा कहते हैं कि, हर व्यक्ति को लगना चाहिए कि उनकी सरकार हैं। कोरोना काल में भी हमने प्रयास किया कि, कैसे लोगों को आर्थिक मंदी से बचाएं। आज हमारे छत्तीसगढ़ की बहुत सारी मितानिन बैठी हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बैठी हैं। पांच साल में मानदेय पांच हजार से बढ़ाकर दस हजार कर दिया। आज हमारी मितानिन बहन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बड़ी संख्या में आये हैं। वे बहुत खुश हैं।

ओल्ड पेंशन स्कीम हमने लागू किया। डीए हमने बढ़ाया। स्वसहायता समूहों का कर्ज हमने माफ किया। बहनों को सशक्त करने हम लोगों ने महिला समूहों के कर्ज राशि की सीमा बढ़ा दी। हम तीन प्रतिशत ब्याज पर ऋण दे रहे हैं। वे सक्षम बनें और स्वावलंबी बने, इसके लिए हम कार्य कर रहे हैं। कन्या विवाह की राशि बढ़ा दी हैं।

जब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका सेवा से पृथक होंगी तो उन्हें सहायता राशि दी जाएगी। हमने हरेली की छुट्टी दी, तीजा की छुट्टी दी। हमने मुख्यमंत्री निवास में तीजा मनाया। मुझे लगता है कि आपमें से बहुत से लोग अभी मायके से लौटी होंगी। बोरे बासी को सम्मान देने का जो काम किया, वो हमने किया। हमारे खानपान की परंपराओं का सम्मान किया। छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति कलेक्ट्रेट में लगाई। राजगीत को अपनाया।

जब मुख्यमंत्री की भंवरा खेलने वाली बात सुनकर हंस पड़ी श्रीमती गांधी-

अपने संबोधन के बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि जब प्रियंका ने भंवरा खेला तो मुझे लगा वे ठीक तरह से नहीं चला पाएंगी लेकिन उन्होंने बहुत बढ़िया तरीके से भंवरा चलाया, मैं खुद हैरान रह गया। इस बात को सुनकर प्रियंका गांधी भी स्वयं को हंसने से न रोक पाई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, चाहे मॉडल जैतखाम बनाने का काम हो, कृष्ण कुंज बनाने का काम हो। वनगमन परिपथ बनाने का काम हो। हमारी सांस्कृतिक धरोहर और पर्यटन केंद्र को संवारने छत्तीसगढ़ महतारी संवर्धन योजना लागू करने की घोषणा मैं करता हूँ।

हम हर तीन महीने में किसानों को पैसा दे रहे हैं। भूमिहीन श्रमिकों को पैसा दे रहे हैं। बटन दबाते हैं और पैसा किसानों के पास पहुँच जाता हैं।