निगम से दबाव बनवा, सड़क पर करावा दिया गड्ढ़ा

अम्बिकापुर

Random Image

नीजि विवाद पर निगम से दबाव बनवा, सड़क पर करावा दिया गड्ढ़ा
अब व्यवसायियों का हो रहा धंधा चैपट

नगर के पुराने बस स्टैण्ड में व्यवसायियों ने आरोप लगाते हुये बताया कि एक व्यवसायी की दूसरे व्यवसायी से किसी बात को लेकर विवाद क्या हुआ इसकी भरपाई वर्षों से बस स्टैण्ड पर व्यवसाय करने वालों को चुकाना पड़ रहा है।
व्यवसायियों ने बताया कि निगम पर दबाव बनाकर सड़क पर दोनों ओर गड्ढ़ा करा दिया गया है, जिससे उनके व्यवसाय को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। गौरतलब है कि बस स्टैण्ड पूर्व में यहीं से संचालित होता था। लगभग दो वर्ष पूर्व बस स्टैण्ड यहां से चले जाने के कारण बस स्टैण्ड के अंदर व्यवसाय करने वाले व्यवसायियों के सामने रोजी-रोटी चलाने की समस्या उत्पन्न हो गई थी। व्यवसायियों के अनुसार दो सप्ताह पूर्व निगम के कर्मचारी जेसीबी लेकर तड़के 4 बजे पहुंचे और पुराना बस स्टैण्ड के दोनों ओर सड़क खोद मार्ग अवरूद्ध कर दिये हैं जिसके कारण व्यवसायियों को आने-जाने में तो परेशानी हो ही रही है साथ ही कोई ग्राहक वहां जाना चाहे तो गड्ढ़ों को देखकर जाने में हिचक रहे हैं।
जानकारी के मुताबिक पुराना बस स्टैण्ड के अंदर दर्जन भर से अधिक दुकान संचालित हैं। कुछ दिनों पूर्व दो व्यवसायियों के बीच भारी भरकम विवाद हो गया था। विवाद के पश्चात एक व्यवसायी ने निगम के अधिकारियों के साथ सांठगांठ कर बस स्टैण्ड के अंदर घुसने वाली सड़क को ही खोदवा डाला। बस स्टैण्ड के व्यवसायी राजन प्रसाद सोनी, सुरेंद्र प्रसाद सोनी, मोहन सोनी, अनिश रेडियो व 10 भोजनालय सहित अन्य दुकानों के संचालकों ने बताया कि पूर्व में पुराने बस स्टैण्ड के अंदर कई कंपनियों के बस खड़े होते थे। इसके साथ ही पिकअप, ट्रेक्टर, ट्रक व कई वाहन के चालक पुराना बस स्टैण्ड आकर भोजन, पानी व खरीददारी करते थे। जिसके उनका चलते  उनका रोजी-रोटी चल जाता था। अब आलम यह है कि स्टैण्ड के दोनों ओर गड्ढ़े खोद देने के चलते कोई भी बस बस स्टैण्ड के अंदर खड़ा नहीं हो रहा है और न ही कोई वाहन अंदर घूस रहा है। जिसके चलते उनका दुकानदारी नहीं चल पा रहा है। गड्ढ़े खोदे जाने को लेकर व्यवसायियों में आक्रोश है। अगर समय रहते निगम गड्ढ़े को नहीं पाटी तो व्यवसायी उग्र हो सकते हैं। व्यवसायियों का यह भी कहना था कि बहरहाल निगम द्वारा पुराना बस स्टैण्ड के उत्थान के लिये कोई भी कदम नहीं उठाया जा रहा है। जब निगम पहल करेगी तो वे स्वयं सहयोग देेंगे।
बस खड़ी करने की जगह नहीं, इसलिये खोदवाया गया गड्डा-महापौर
अम्बिकापुर नगर निगम महापौर डॉ. अजय तिर्की ने आपसी विवाद को दरकिनार करते हुये बताया कि पुराना बस स्टैण्ड बस खड़ा करने का गड्ढ़ा नहीं है। पूर्व में यातायात विभाग द्वारा लाईन खींच व रॉड गाड़ बस को यहां खड़ा नहीं करने की चेतावनी दी गई थी। कुछ गाड़ी मालिकों द्वारा रॉड को उखाड़ फेंक दिया गया था। इस घटनाक्रम के बाद भी बस स्टैण्ड के दोनों ओर गड्ढ़ा खोद दिया गया है ताकि वहां बस खड़ा न हो पाये। महापौर ने आगे बताया कि व्यवसायियों को नये बस स्टैण्ड में विस्थापन करने की प्रक्रिया चल रही है।
गड्डा खोदना गलत-नेता प्रतिपक्ष
निगम के नेता प्रतिपक्ष जन्मेजय मिश्रा ने बताया कि निजी विवाद के कारण गड्ढ़ा खोदना अनुचित है और यह तानाशाह रवैया है। श्री मिश्रा ने आगे बताया कि व्यवसायियों का जब तक विस्थापन नहीं होता है उन्हें रोजी-रोटी चलाने का हक हैं और रही बात वाहनों के खड़े होने की तो इससे निगम को या यातायात विभाग को कोई प्रभाव नहीं पड़ता दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि अगर नई कार्ययोजना शुरू होती और उनका विस्थापन होता तो बात अलग थी। वे इसके लिये निगम के अधिकारियों से चर्चा करेंगे।