CG Weather Today: छत्तीसगढ़ में तापमान में बदलाव, अब बारिश पकड़ेगी रफ्तार; जानिए- मौसम विभाग का अनुमान!

Chhattisgarh Weather Update Today: रायपुर। छत्तीसगढ़ में मानसून ने दोबारा से रफ्तार पकड़ ली है। बुधवार को राजधानी रायपुर में झमाझम बारिश हुई। वहीं प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भी प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर अच्छी वर्षा होने के आसार हैं, जबकि बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब का क्षेत्र बनने की संभावना है। जिसकी वजह से प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में अच्छी वर्षा होने के साथ ही एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना बन रही है।

Random Image

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को सर्वाधिक वर्षा बस्तर के भोपालपट्टनम में 17 सेमी हुई। जबकि कई क्षेत्रों में एक सेमी तक वर्षा दर्ज की गई। आज गुरुवार को राजधानी रायपुर में आकाश सामान्यतः मेघमय रहेगा। साथ ही गरज-चमक के साथ वर्षा होने के भी आसार हैं। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। (Chhattisgarh Weather Update Today)

मौसम विभाग के पिछले 30 वर्षों के औसत आंकड़ों के अनुसार अधिकतम तापमान लगभग प्रदेश के सभी हिस्सों में सामान्य से ज्यादा है। बिलासपुर में यह सामान्य से 3.5 डिग्री, अंबिकापुर में 3.3, पेंड्रा रोड में 3.1, रायपुर में 2.5, दुर्ग में 1.4 और जगदलपुर में 0.3 डिग्री सेल्सियस अधिक है। न्यूनतम तापमान दुर्ग के अलावा सभी हिस्सों में सामान्य औसत से अधिक है।

दुर्ग में सामान्य 1 से 1.6 डिग्री सेल्सियस कम, जबकि बिलासपुर में 2.5 डिग्री, अंबिकापुर में 2.3 डिग्री, रायपुर में दो डिग्री, जगदलपुर में 1.2 डिग्री और पेंड्रा रोड में सामान्य औसत से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। (Chhattisgarh Weather Update Today)

यह बन रहा है सिस्टम

मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर जैसलमेर, कोटा, गुना, नरसिंहपुर, राजनांदगांव, कलिंगपट्टनम और उसके बाद पूर्व की ओर मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक विंड शियर जोन 20 डिग्री उत्तर में 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।

इसकी वजह से प्रदेश में 18 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। वहीं, बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम की वजह से 19 व 20 जुलाई से अच्छी वर्षा होने के आसार हैं। (Chhattisgarh Weather Update Today)