CG Board Supplementary Exam 2024: इस दिन से छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं के सप्लीमेंट्री फार्म भरे जाएंगे, जानिए Exam Date, पुनर्मूल्यांकन के लिए इतने फॉर्म आए..!

Chhattisgarh 10th And 12th Supplementary Exam Online Application form 2024: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं का रिजल्ट 9 मई 2024 को जारी कर दिया हैं। इसके बाद परिणाम से असंतुष्ट छात्र-छात्राओं को रिटोटलिंग, रिवैल्युएशन के लिए आवेदन मांगे गए थे। इसके साथ ही उत्तर पुस्तिका की कॉपी लेने के लिए भी आवेदन मांगे गए थे। उक्त तीनों के लिए बोर्ड द्वारा 24 मई 2024 तक का टाइम दिया गया था। इसी बीच खबर आ रही हैं कि, 10वीं और 12वीं कक्षा में सप्लीमेंट्री आए छात्र-छात्राओं के लिए जल्द ही आवेदन फ़ॉर्म भरे जाएंगे। इसकी तैयारियां बोर्ड द्वारा किया जा रहा हैं। जानकारी ये भी हैं कि, सप्लीमेंट्री की फॉर्म जून महीने के पहले सप्ताह में शुरू हो जाएगा। वहीं, एग्जाम भी जून महीने में ही आयोजित किया जाएगा।

इसे भी पढ़िए -Breaking छत्तीसगढ़ के श्रमिकों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ता में हुई बढ़ोतरी, विभाग ने जारी किया आदेश…

जानकारी के मुताबिक़, छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा दसवीं में 19 हजार 012 स्टूडेंट्स सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए पात्र हैं। वहीं, कक्षा बारहवीं में 22 हज़ार 232 स्टूडेंट्स सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए पात्र हैं। बता दें कि, एक या दो में फेल स्टूडेंट्स सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए पात्र होते हैं। ये आंकड़ा पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के रिज़ल्ट आने के बाद बदल जाएगा।

इसे भी पढ़िए -CG Sarkari Naukri: छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए खुशखबरी, जल्द एक लाख से अधिक सरकारी नौकरी की प्रक्रिया होगी शुरू, मंत्री अग्रवाल ने किया बड़ा ऐलान

इधर, माशिमं सचिव पुष्पा साहू ने कहा, 10वीं और 12वीं के पूरक परीक्षाओं के लिए जल्द ही आवेदन मंगाया जाएगा। इसकी तैयारी चल रही हैं। उत्तरपुस्तिका का पुनर्मूल्यांकन का कार्य दो लोगों से कराई जाएगा।

इसे भी पढ़िए -भुने, भिगोये या उबले हुए… जानें किस चने का सेवन आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद?

बता दें कि, हर साल की तरह रिजल्ट जारी होने के बाद पुनर्मूल्यांकन, पुनर्गणना और उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति के लिए छात्र-छात्राओं से बोर्ड द्वारा आवेदन मांगे गए थे। तीनों के लिए तकरीबन 40 हज़ार से अधिक फॉर्म भरा गया हैं। इसमें सबसे ज्यादा पुनर्मूल्यांकन के लिए फॉर्म आया हैं। इसमें कक्षा 10वीं के लिए पुनर्गणना के लिए 1,483, पुनर्मूल्यांकन 10,756 और उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति 1,115 स्टूडेंट्स के आवेदन फ़ॉर्म भरे हैं। वहीं, कक्षा 12वीं के लिए पुनर्गणना 2,242, पुनर्मूल्यांकन 20,955 और उत्तरपुस्तिका की छायाप्रति के लिए  2,186 स्टूडेंट्स ने फॉर्म अप्लाई किए हैं।

इसे भी पढ़िए – जब पारा छू रहा हो 50 डिग्री का आंकड़ा तो “हीट वेव” से बचने के पांच कारगर उपाय, जरूर अपनाएं