BIG BREAKING: नगर पालिका जांजगीर नैला के प्लेसमेंट कर्मचारियों के EPF राशि में हुआ बड़ा घोटाला… कर्मचारियों के पैसे कटे लेकिन अकाउंट में नहीं हो रहा जमा…2011 से लगातार कट रहा राशि…कर्मचारी बैठे अनिश्चितकालीन हड़ताल पर…जांच की मांग…

2023 09 23 15 00 30 7233656621911106391961

जांजगीर-चांपा…जांजगीर नैला नगर पालिका में एक बार फिर बड़ा घोटाला सामने आया है. नगर पालिका में कार्यरत प्लेसमेंट कर्मचारियों के EPF (कर्मचारी भविष्य निधि) की राशि काट 12 वर्षों से काटा जा रहा है. लेकिन कर्मचारियों के अकाउंट में जमा नहीं किया गया है. इससे साफ जाहिर होता है कि इसमें एक बड़ा घोटाला हुआ है. अब प्लेसमेंट कर्मचारियों मामले में जांच की मांग कलेक्टर से करते हुए लगातार 2 दिन से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गए. अब प्लेसमेंट कर्मचारियों के समर्थन में नगर पालिका जांजगीर नैला के भाजपा पार्षद आ गए है. वही नपा के उपाध्यक्ष आशुतोष गोस्वामी ने कहा है कि इस मामले में निष्पक्ष जांच होनी चाहिए और दोषियों पर सख्त कार्यवाही होनी चाहिए. और कर्मचारियों की मेहनत का पैसा मिलना चाहिए।

जांजगीर नैला नगर पालिका में 2011-12 से प्लेसमेंट कर्मचारियों की नियुक्ति हुई है .जिसमें अलग-अलग विभाग में कर्मचारी कार्यरत हैं. लगभग 98 प्लेसमेंट कर्मचारी जांजगीर नैला नपा में अलग-अलग विभाग में कार्यरत है. लेकिन 2011-12 से इनका EPF(कर्मचारी भविष्य निधि) की राशि नहीं मिल पाई है वही 5 महीने से इनका वेतन भी नहीं मिल पाया है. अब कर्मचारी परेशान होकर 2 दिन से अपनी मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल में बैठ गए हैं. वहीं उनकी मांग है कि उनका 5 माह का वेतन सहित कर्मचारी भविष्य निधि की राशि एवं बीमा की राशि उन्हें दिया जाए। आपको बता दें शासकीय विभाग में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों के कर्मचारी भविष्य राशि के लिए वेतन से कुछ एक निश्चित राशि कटती है. नगर पालिका प्लेसमेंट कर्मचारियों की प्रति माह वेतन से 14 सौ रुपए से ₹1500 तक EPF की राशि प्लेसमेंट कंपनी द्वारा काट ली जा रही है. सबसे बड़ी बात यह है कि कर्मचारियों की खाते में न तो राशि जमा हो पा रहा और न ही कर्मचारियों के पास कोई इपीएफ अकाउंट नंबर है न हीं उन्हें कोई यूजर नेम पासवर्ड दिया गया है. जिसके जरिए वह अपना ईपीएफ की राशि का जांच कर सके. इससे साफ जाहिर होता है कि कही न कही प्लेसमेंट कंपनी ठेकेदार द्वारा नगर पालिका के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधियों के साठगांठ कर बड़ा घोटाला किया गया है. बताया जा रहा है कि रायपुर की एक PUPIL नाम की प्लेसमेंट कर्मचारियों की कंपनी है.जो इनके अंदर में काम करते हैं. लेकिन अभी तक इस कंपनी के ठेकेदार ने जांजगीर नैला में कार्यरत 98 कर्मचारियों को 2011-12 से EPF की राशि जमा नहीं की है. जिससे कर्मचारियों में भारी आक्रोश है. अब कर्मचारी इसकी शिकायत कलेक्टर से किये है वही लगातार 2 दिन से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गए हैं। प्लेसमेंट कर्मचारियों के अध्यक्ष का कहना है कि अभी तक हमें 5 माह एवं 2011 से EPF की राशि नहीं मिला है, जिससे हमारे परिवार में संकट आ गया है, आर्थिक स्थिति खराब है ,बच्चों को पढ़ाई एवं राशन पानी में भारी परेशानी हो रही है. इसकी शिकायत हमने कलेक्टर से भी की है लेकिन अभी तक किसी प्रकार की पहल नहीं हो पाया है जिसके चलते हम 2 दिन से लगातार अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे हैं . लेकिन अभी तक नगर पालिका के अधिकारी ने हमें किसी प्रकार का आश्वासन नहीं दिया है आगे भी यही स्थिति रही तो आंदोलन और उग्र होगा।

नगर पालिका के बीजेपी पार्षदों ने किया प्लेसमेंट कर्मचारियों का समर्थन…

नगर पालिका में लगातार हो रहे भ्रष्टाचार के खिलाफ विपक्ष आक्रामक है. वहीं अब नगर पालिका के प्लेसमेंट कर्मचारी भी अपने वेतन एवं EPF की राशि की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन में बैठ गए हैं. जिनका समर्थक आज भाजपा पार्षदों ने किया है. धरना स्थल पर जाकर अध्यक्ष एवं नगर पालिका अधिकारी के खिलाफ बड़ा घोटाला करने का आरोप लगाया है वही लगातार नगर पालिका में हो रहे भ्रष्टाचार की जांच की मांग की है. नगर पालिका के उपाध्यक्ष आशुतोष गोस्वामी ने कहा है कि नगरपालिका अध्यक्ष एवं नगर पालिका अधिकारी के खिलाफ जांच होनी चाहिए कि आखिर में प्लेसमेंट कर्मचारियों का 5 माह का वेतन एवं 2011 से EPF की राशि क्यों नहीं दी गई है. वहीं उन्होंने इसकी शिकायत अब कलेक्टर एवं उच्च अधिकारियों से भी करने की बात कही है।

कर्मचारियों के बीमा के नाम पर काटी जाती है राशि लेकिन नहीं मिलता कोई मदद…

प्लेसमेंट कर्मचारियों ने बताया कि बीमा के नाम पर उनके अकाउंट से हर माह ₹100 काटा जाता है लेकिन उन्हें बीमा की कोई मदद नहीं मिलता. हाल ही में एक नगरपालिका के प्लेसमेंट कर्मचारियों प्रमोद निर्मलकर की बिजली लाइन में काम करते हुए घायल हो गया था जिसकी मदद के लिए नगर पालिका ने किसी प्रकार की मदद नहीं किया. उन्हें बीमा का कोई लाभ नही मिला ,अपने खर्चे से इलाज करा कर वह अपना जान बचाया है. इसलिए नगर पालिका हमारे बीमा की राशि क्यों काटती है अगर बीमा की राशि कटती है तो इनका हमें फायदा मिलना चाहिए जो कि नहीं मिलता। इसका भी जांच होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने 4 हजार सम्मान राशि की भी घोषणा की है जो अभी तक नहीं मिला…

पालिका के उपाध्यक्ष आशु गोस्वामी ने बताया कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने प्लेसमेंट कर्मचारियों को 4 हजार प्रति माह वेतन के अतिरिक्त सम्मान राशि देने की घोषणा की है लेकिन जांजगीर नैला नगर पालिका में अभी तक 98 प्लेसमेंट कर्मचारियों को किसी प्रकार का सम्मान राशि नहीं मिल पाया है इसका भी हम मांग करते हैं।