अमित जोगी ने कलेक्टर को बताया कांग्रेस कमेटी का जिलाध्यक्ष… चुनाव आयोग को लिखा पत्र

बिलासपुर। राज्य चुनाव आयोग के द्वारा मरवाही उपचुनाव को लेकर आयोजित सर्वदलीय बैठक में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश अध्यक्ष श्री अमित जोगी ने मरवाही कलेक्टर की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा मरवाही चुनाव को प्रभावित करने के लिए मरवाही के कलेक्टर डोमन सिंह कांग्रेस के एजेंट के रूप में कार्य रहे हैं। मरवाही कलेक्टर डोमन सिंह जिलाधीश नहीं बल्कि कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष के रूप में काम कर रहे हैं। मरवाही में निष्पक्ष चुनाव संपादित करने के लिए पदोन्नत कलेक्टर डोमन सिंह को तत्काल प्रभाव से हटाकर एक डायरेक्ट आईएएस को पदस्थ किया जाना अत्यंत आवश्यक हैं।

उन्होंने के कहा मरवाही में आचार संहिता की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। सार्वजनिक रूप से एक राजनीतिक दल के कार्यलय से 90000 साड़ियों से भरा ट्रक पकड़े जाने के बावजूद अज्ञात व्यक्तियों के विरूध्द कार्यवाही की जाती हैं और उस दल विशेष के लोगों को बचाया जाता हैं, खुद जिलाधीश मंत्री महोदय जी के साथ जाकर लोकापर्ण कार्यक्रम कर रहे और केवल दिखावे के लिए मंत्री महोदय की  गाड़ी की जांच करते हुए अपनी फोटो खिचवाते।

अमित जोगी ने कहा डोमन सिंह पदोन्नत कलेक्टर हैं एक दो साल बाद उनका रिटायर्ड होना हैं उन्हें मुख्यमंत्री जी के द्वारा आश्वासन दिया गया हैं यहां का मेरा काम कर दो, तुम्हें उपकृत करते हुए दुर्ग जिले का कलेक्टर बनाया जाएगा, कलेक्टर के द्वारा अपने भविष्य को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस के दबाव और प्रलोभन में आकर कार्य किया जा रहा हैं।

अमित जोगी ने कहा जब विभिन्न दलों के लोगों का कांग्रेस प्रवेश कराया गया उस दौरान भी जिलाधीश उर्फ जिलाध्यक्ष वहां उपस्थित थे और कांग्रेस प्रवेश करवा रहे थे। पूरी निर्वाचन प्रक्रिया ही एक अधिकारी निर्वाचन अधिकारी पर आकर टिकी हुई हैं यह जानकर और बहुत ही सोच समझकर सरकार के द्वारा वहां इन्हें पदस्थ किया गया हैं।

उन्होंने कहा हमने माननीय चुनाव आयोग से मांग की है एक डायरेक्टर आईएएस अधिकारी को जिसका पूरा कैरियर बचा हो, जिसके उपर संविधान की अनुच्छेद 311 का पूरा संरक्षण प्राप्त हो, ऐसे अधिकारी को ही वहां पर निर्वाचन अधिकारी के रूप में पदस्थ किया जाना चाहिए।

अमित जोगी ने कहा जिस प्रकार पुलिस वहां लीपापोती कर रही हैं एक दल विशेष के लोगों को बचा रही हैं ऐसी स्थिति में छत्तीसगढ़ में पर्याप्त सेंट्रल पैरामिलीट्री फोर्सेस, केन्द्रीय सुरक्षा बल हैं उन्हें यहां पदस्थ किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा बैठक में जब हम चुनाव आयोग से  उपरोक्तानुसार कलेक्टर डोमन सिंह का शिकायत कर रहे थे तब कांग्रेस प्रतिनिधी ने डोमन सिंह का पक्ष लिया। अमित जोगी ने कहा कांग्रेस और कलेक्टर का क्या रिश्ता हैं कांग्रेस सार्वजनिक करें। कांग्रेस और कलेक्टर के इस प्यार को मैं क्या नाम दूं ?

चुनाव आयोग के द्वारा आयोजित आज के सर्वदलीय बैकठ में जनता कांग्रेस ने निष्पक्ष रूप से मरवाही उपचुनाव संपादित करने के लिए मरवाही कलेक्ट डोमन सिंह जो जिलाधीश नही बल्कि कांग्रेस के जिला अध्यक्ष के रूप में काम कर रहे हैं को तत्काल प्रभाव से हटाये जाने समेत निम्नानुसार 4 प्रमुख मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा है:-

1. मरवाही प्रमोटी कलेक्टर डोमन सिंह जो जिलाधीश नही बल्कि कांग्रेस के जिला अध्यक्ष के रूप में काम कर रहे हैं उन्हें तत्काल हटाकर उनके स्थान पर अनुच्छेद 311 के तहत आईएएस अधिकारी की नियुक्ति की जाए । ताकि बिना किसी दबाव के निष्पक्ष चुनाव कराए जा सकें ।

2. मरवाही उपचुनाव की प्रक्रिया सुरक्षित एवं निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराने के लिए राज्य पुलिस बल के   स्थान पर पूरी चुनावी प्रक्रिया सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फ़ोर्स की निगरानी में कराई जाए ।

3. कुछ मतदान केंद्रों की दूरी गांवों से लगभग 8 से 10 किलोमीटर है । जहां मतदान के लिए लोगों का पैदल   पहुंच पाना संभव नही है । मतदाताओं की सहूलियत को देखते हुए इसकी उचित व्यवस्था की जाए ।

4. चूंकि मरवाही विधानसभा क्षेत्र के कुछ हिस्से अति संवेदनशील होने के साथ ही निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया कराए जाने के लिए अतिरिक्त  ऑब्ज़र्वर की नियुक्ति की जाए ।