बढ़ती गर्मी की वजह से स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र संचालन का समय बदला… जानें अब कितने समय लगेगी क्लासेस

add

गर्मी बढ़ने की स्थिति को देखते हुए बस्तर जिले में भी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र के संचालन का समय बदल दिया गया है। कलेक्टर रजत बंसल द्वारा जारी आदेश एक अप्रैल से लागू हो गया है। आगामी 30 जून तक संशोधित समयसारिणी के अनुसार ही स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन होगा। गौरतलब है कि कोविड महामारी आपदा के कारण प्रभावित रही। बच्चों की पढ़ाई को देखते हुए इस साल 15 मई तक स्कूलों का संचालन किया जाएगा।

इसके बाद 16 मई से 15 जून तक एक माह का ग्रीष्मावकाश रहेगा और 16 जून से नए शिक्षा सत्र के लिए स्कूल दोबारा खोल दिए जाएंगे। एक अप्रैल से संशोधित समयसारिणी के अनुसार अब एक पाली में संचालित समस्त प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक, हाइस्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूल का संचालन प्रातः 7.30 बजे से 11.30 बजे तक किया जाएगा। ऐसी शालाएं जहां कक्षाएं दो पालियों में संचालित होती हैं। वहां प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शालाएं प्रातः 7.30 बजे से 11.30 बजे तक और दूसरी पाली में हाइस्कूल एवं हायरसेकेंडरी स्कूल की कक्षाओं का संचालन 11.30 बजे से 4.30 बजे तक करने के निर्देश दिए गए हैं।

संशोधित समयसारिणी वर्तमान में चल रही ओपन स्कूल परीक्षा में लागू नहीं होगी। परीक्षाओं का संचालन परीक्षा के लिए घोषित समयसारिणी के अनुसार ही किया जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन को लेकर जारी आदेश के अनुसार आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन प्रातः सात बजे से 11 बजे तक किया जाएगा। अभी तक संचालन का समय प्रातः 9.30 बजे से 3.30 बजे तक था।

इधर स्कूल एवं आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन के संबंध में संशोधित समयसारिणी की जानकारी दूरदराज के क्षेत्रों में समय पर नहीं पहुंच पाने के कारण एक अप्रैल को पुराने समयानुसार ही संचालन किया गया। दो अप्रैल से संसोधित समयसारिणी के अनुसार स्कूल आंगनबाड़ी केंद्र का संचालन करने की बात जिला शिक्षा अधिकारी व जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कही है।