छत्तीसगढ़-झारखंड सरहद की बसाहट पुदांग पहुंचे संसदीय सचिव और कलेक्टर… ग्रामीणों की सुनी समस्याएं.. कलेक्टर ने कहा- प्रशासन की पहली प्राथमिकता सबको मिले समुचित लाभ

बलरामपुर: संवेदनशील एवं नक्सल प्रभावित क्षेत्र चुनचुना-पुंदाग में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया, शिविर में संसदीय सचिव एवं सामरी विधायक चिन्तामणी महाराज, कलेक्टर विजय दयाराम के. पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग, वनमण्डलाधिकारी विवेकानन्द झा, जिला पंचायत सीईओ रीता यादव ने सम्मिलित होकर ग्रामीणों की मांगों व समस्याओं को सुना तथा उनकी समस्याओं के निराकरण हेतु उन्हें आश्वस्त किया। इस अवसर पर संसदीय सचिव चिन्तामणी महाराज ने ग्रामीणों की मांग पर प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक शाला भवन, राजीव गांधी लोक सेवा केन्द्र खोलने की घोषणा करते हुए विभिन्न विभागों के हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत् मच्छरदानी, आयुष्मान कार्ड, प्याज बीज, टार्च, कम्बल व स्कूली बच्चों को पेन-कॉपी, खेल सामग्री का वितरण किया।

सुदूरवर्ती पहुंचविहीन क्षेत्र में पहुंचे संसदीय सचिव श्री महाराज ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि आपकी समस्याओं को जानने और उसका निकराकरण करने के लिए जनसमस्या निवारण शिविर में कलेक्टर, एसपी, सीईओ सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित हैं, उन्होंने कहा कि आप लोगों की सबसे बड़ी मांग सड़क की है, शासन ने बंदरचुआ से भुताही मोड़ तक सड़क का निर्माण कर दिया है, और जल्द ही भुताही मोड़ से पुंदाग तक का सड़क निर्माण कार्य पूरा कर लिया जायेगा। संसदीय सचिव ने कहा कि आप लोगों की सुरक्षा के लिए पुंदाग में भी सीआरपीएफ का एक कैम्प खोला जायेगा, उन्होंने शिविर में ग्रामीणों से राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन की जानकारी लेते हुए ग्रामीणों से आग्रह किया कि जिनका राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड नहीं बना है, ऐसे ग्रामीण शिविर में मौजुद संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड बनवा लें, ताकि शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं से लाभान्वित हो सके।

जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में पहुंचे कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा कि इस पुंदाग गांव में आपकी समस्याओं का निराकरण करने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया है, इस गांव में मेरा दूसरी बार आना हुआ है, आपका यह गांव जिला मुख्यालय से दूरस्थ क्षेत्र में स्थित है, इसलिए जिला प्रशासन की प्राथमिकता है कि आप लोगों को शासन की योजनाओं का समुचित लाभ मिले। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या सड़क की है, पुंदाग में सड़क का निर्माण शीघ्र ही पूरा किया जायेगा, सड़क बन जाने से इस क्षेत्र का विकास अच्छे से हो पायेगा। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए आप लोगों को जिला प्रशासन का पूर्ण रूप से सहयोग करना होगा। पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग ने कहा कि जिला एवं पुलिस प्रशासन आप लोगों के बीच में पहुंचा है ताकि आपके समस्याओं का निराकरण आपके घर में ही हो सके, इस क्षेत्र के विकास के लिए पुलिस प्रशासन को आप लोगों का सहयोग मिल रहा है। पुलिस प्रशासन भविष्य में भी आपसे सहयोग की अपेक्षा रखता है, आपका सहयोग ही इस क्षेत्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण है।

शिविर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन श्री प्रशांत कतलम, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व चेतन साहू, उप पुलिस अधीक्षक डी.के. सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बसंत सिंह, जिला खाद्य अधिकारी शिवेन्द्र काम्ठे, जनपद पंचायत सीईओ संजय दुबे, जिला एवं अनुभाग स्तर के अधिकारी-कर्मचारी, क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।