राज्य सरकार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दे रहा मोबाइल फोन, खाद्यमंत्री के हाथों मिला 280 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल, इस वजह से दिया जा रहा…

अम्बिकापुर. छत्तीसगढ़ राज्य शासन द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एंड्राइड मोबाइल फोन प्रदान किया जा रहा हैं। ताकि, इस मोबाइल के ज़रिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा आंगनबाड़ी में आने वाले बच्चों के पोषण, उनके वजन, उनकी अनौपचारिक शिक्षा और महिलाओं के पोषण एवं वजन की जानकारी ऑनलाइन भरी जाएगी। जिससे विभागीय गतिविधियों का समयावधि में ही संचालन एवं रिपोर्टिंग और निरीक्षण सुनिश्चित हो सकेगा। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के खाद्यमंत्री अमरजीत भगत द्वारा सरगुजा जिले के विकासखंड बतौली में महिला एवं बाल विकास विभाग के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल फोन वितरण किया गया।

food minister 5

दरअसल, छत्तीसगढ़ शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री व क्षेत्रीय विधायक अमरजीत भगत की गरिमामय उपस्थिति में गुरुवार 18 मई को सरगुजा जिले के बतौली विकासखंड अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग के 280 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मोबाइल फोन वितरण किया गया। जिले में संचालित समस्त 2466 आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्यकर्ताओं के लिए राज्य शासन की ओर से एंड्रॉयड मोबाइल प्रदान किया जाएगा।

food minister 1

इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग ने बताया कि, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अब हर महीने मोबाइल रिचार्ज कराने के लिए राशि उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे कार्यकर्ता पर किसी प्रकार का मोबाइल रिचार्ज से संबंधित परेशानी नहीं होगी। इस मोबाइल फोन के माध्यम से आंगनवाड़ी केंद्र में प्रतिदिन उपस्थित होने वाले बच्चों की उपस्थिति, उनको दिए जाने वाले पोषण आहार, उनके लिए जाने वाले वजन की जानकारी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रतिदिन भरनी होगी। इसके अलावा अन्य मासिक जानकारियां भी सॉफ्टवेयर के माध्यम से भरेंगे।

food minister 3