Chhattisgarh: प्राइमरी स्कूल में बच्चों से टॉयलेट साफ़ कराया, विभाग ने लिया एक्शन; प्रधान पाठिका सस्पेंड

अम्बिकापुर। सरगुजा जिले के एक प्राइमरी स्कूल में बच्चों द्वारा शौचालय साफ करते हुए का वीडियो सामने आया था। इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी ने बड़ी कार्रवाई की है। संबंधित स्कूल की प्रधान पाठिका को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही संकुल समन्वयक को नोटिस जारी किया गया है।

दरअसल, विगत दिनों जिला मुख्यालय अम्बिकापुर से लगे ग्राम हसुली में संचालित प्राइमरी स्कूल के बच्चों द्वारा शौचालय साफ किया जा रहा था। इस दौरान का वीडियो भी वायरल हुआ था। तब स्कूल प्रबंधन की ओर से जानकारी मिली थी कि स्कूल में साफ सफाई करने के लिए कोई भृत्य नहीं है।

जिसकी वजह से स्कूल में पढ़ाई करने के लिए आने वाले बच्चों को रोजाना शौचालय की साफ सफाई करनी पड़ती है। इस संबंध में समाचार प्रकाशन के बाद शिक्षा विभाग हरकत में आया और सत्यता की जांच के लिए जिला शिक्षा अधिकारी डॉ संजय गुहे ने जांच की जिम्मेदारी अम्बिकापुर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को सौंपी। जांच में उक्त स्कूल की प्रधान पाठिका उमा प्रजापति द्वारा बच्चों से प्रतिदिन स्कूल और शौचालय की साफ कराए जाने की पुष्टि हुई।

जिसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी डॉ संजय गुहे ने प्राइमरी स्कूल हसुली की प्रधान पाठिका उमा प्रजापति को निलंबित कर दिया है। इसके साथ ही संकुल समन्वयक को नोटिस जारी किया गया है। इस बाबत अम्बिकापुर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है।