Surguja News: तेरह सूत्रीय मांगों के समर्थन में सरपंच संघ ने फूंका आंदोलन का बिगुल



सीतापुर (फटाफट न्यूज) | अनिल उपाध्याय

सरगुजा: अधिकारी कर्मचारी के बाद अब सरपंचो ने मानदेय में वृद्धि, पेंशन की माँग, सरपंच निधि बढ़ाने, अविश्वास प्रस्ताव अधिनियम में संशोधन समेत तेरह सूत्रीय माँगो के समर्थन में आंदोलन का बिगुल फूंक दिया है। इस संबंध में एसडीएम के नाम ज्ञापन सौंपने के बाद काम बंद कलम बंद के तहत सीतापुर मैनपाट बतौली के सारे सरपंच संघ के नेतृत्व में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। अधिकारी कर्मचारी के बाद सरपंचों के अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाने से पंचायत के सारे विकास कार्य पूरी तरह ठप्प हो जायेंगे।

गौरतलब है कि महंगाई एवं आवास भत्ता की माँग को लेकर अधिकारी कर्मचारी द्वारा किये जा रहे हड़ताल के बाद अब सरपंच संघ भी अपनी तेरह सूत्रीय मांगों को लेकर काम बंद कलम बंद के तहत अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दिया है। इस संबंध में सरपंच संघ सीतापुर बतौली मैनपाट ने एसडीएम के नाम ज्ञापन सौंपते हुए बताया कि पंचायत में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी सरपंच की होती है। इसके लिए सरकार को समस्त पंचायतों में दस लाख रुपये की सरपंच निधि प्रदान की जाए।

इसके अलावा सरपंचों के मानदेय में वृद्धि,पेंशन के तौर पर दस हजार, नक्सलियों के मारे जाने पर बीस लाख की आर्थिक सहायता, पचास लाख तक के कार्य की एजेंसी पंचायत हो, अविश्वास प्रस्ताव अधिनियम में संशोधन, धारा 40 में संशोधन, मनरेगा निर्माण कार्य मे चालीस प्रतिशत अग्रिम राशि, प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि दो लाख करने समेत अन्य कई माँग सरपंच संघ द्वारा की गई है। सरपंच संघ ने अपनी सारी माँगो को जायज ठहराते हुए कहा कि राशि के अभाव में पंचायत के सारे विकास कार्य ठप्प हो गए है।

15वाँ वित्त योजना के तहत पंचायतों को मिलने वाली राशि में से एक चौथाई हिस्सा जनपद पंचायत एवं जिला पंचायत को आवंटित कर दिया जा रहा है। जिसकी वजह से 15वे वित्त की पूरी राशि पंचायत को नही मिल रही है।इससे पंचायत के विकास कार्य अवरुद्ध हो रहे है। इस संबंध में सरपंच संघ ने कहा कि हमने ज्ञापन के माध्यम से सरकार के समक्ष तेरह माँगे रखते हुए अनिश्चितकालीन आंदोलन शुरू कर दिया है। अब सरकार जब तक हमारी जायज माँगो को नही मानती ये आंदोलन जारी रहेगा। इस अवसर अध्यक्ष सरपंच संघ रमेश बड़ा, मैनपाट प्रेमप्रकाश, बतौली संजय कुमार सिंह समेत तीनो ब्लॉक के सरपंच उपस्थित थे।