Surguja News: लकड़ी तस्कर बेखौफ होकर कर रहे पेड़ो की अवैध कटाई, वन कर्मचारियों के हड़ताल का उठा रहे फायदा, ग्रामीणों में उपजा आक्रोश



सीतापुर (फटाफट न्यूज) | अनिल उपाध्याय

सरगुजा: जिले के बतौली वनपरिक्षेत्र में बगैर अनुमति के लकड़ी तस्कर बेखौफ होकर अवैध रूप से पेड़ो की कटाई कर रहे है। वन विभाग के कर्मचारियों के हड़ताल पर होने के कारण विभागीय कार्रवाई के अभाव में लकड़ी तस्करों द्वारा मशीन के माध्यम से अब तक अनगिनत पेड़ काट दिए गए। तस्करों द्वारा किये जा रहे बेखौफ पेड़ कटाई से ग्रामीणों में काफी आक्रोश है। ग्रामीणों ने अवैध रूप से पेड़ो की कटाई करने वाले तस्करों के विरुद्ध कार्रवाई की माँग की है। ताकि पेड़ो की अवैध कटाई पर रोकथाम हो सके।

गौरतलब है कि सीतापुर अनुविभाग अंतर्गत वनक्षेत्र बतौली के गाँव सरमना में लकड़ी तस्करों द्वारा बगैर अनुमति के बेखौफ होकर पेड़ो की कटाई की जा रही है। वन अमला के हड़ताल में होने का फायदा उठाते हुए लकड़ी तस्करों द्वारा मशीन के माध्यम से अनगिनत पेड़ काट दिए गए। विभागीय कार्यवाही एवं धर पकड़ के अभाव में लकड़ी तस्कर दिन में पेड़ो की कटाई कर देर रात तक वाहन के माध्यम से लकड़ी की तस्करी करते है। ग्रामीणों द्वारा विरोध करने पर बाहर से आये लकड़ी तस्कर पवन यादव एवं प्रमोद यादव ग्रामीणों को डरा धमका कर चुप करा देते है।

इस संबंध में ग्रामीणों ने संबंधित विभाग के अधिकारियों के अलावा राजस्व विभाग के अधिकारियों को भी अवगत करा कार्रवाई की माँग की थी। किंतु अनिश्चितकालीन हड़ताल पर होने की वजह से अधिकारीयो ने कार्रवाई में रुचि नही ली। जिसका लकड़ी तस्करों ने जमकर फायदा उठाया और मशीन लगाकर तस्करी के लिए अनगिनत पेड़ो की बलि चढ़ा दी। इस अवैध कटाई की भनक लगने के बाद आक्रोशित ग्रामीणों संग पंच, सरपंच जब मौके पर इसका विरोध करने पर पहुँचे तब लकड़ी तस्कर वहाँ से भाग खड़े हुए।

इस संबंध में शंभु, सियाराम, देवनाथ समेत अन्य ग्रामीणों ने बताया कि लकड़ी तस्करों द्वारा यहाँ काफी समय से लकड़ी की अवैध कटाई की जा रही हैं। पेड़ कटाई के लिए प्राप्त अनुमति दिखाने की बात पर ना-नुकुर करने लगते है और डरा धमका कर मुँह बंद करा देते है। इस संबंध में ग्रामीणों ने लकड़ी तस्करों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है ताकि पेड़ो की अवैध कटाई बंद हो जाए।