Surguja News: बतौली ब्लॉक के सेदम पहुंचे CMHO, आपातकालीन सुविधाएं बहाल; बीएमओ ने कहा- लगातार आयोजित होंगे शिविर



बतौली (फटाफट न्यूज) | प्रशांत खेमरिया

Surguja: बतौली क्षेत्र के सेदम में मौसमी बीमारी की चपेट में आने से एक महिला की मौत होने के बाद प्रशासन ने आनन-फानन में एहतियातन सभी आपातकालीन सुविधाएं बहाल कर दी है। शनिवार को जिला स्वास्थ्य विभाग की एक टीम मौके पर पहुंची थी। मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी सहित सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों ने एक-एक घर का सर्वे किया है। शिविर आयोजन के दौरान लोगों को आवश्यक दवाएं दी गई हैं। संवेदनशील मौसम में लोगों को सावधानी बरतने कहा गया है।जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते तब तक क्षेत्र में शिविर आयोजन के भी निर्देश दिए गए हैं।

बतौली क्षेत्र का सेदम गांव इस समय मौसमी बीमारी की चपेट में है। उराव पारा और बाबा पारा में कुछ लोग उल्टी-दस्त से ग्रसित पाए गए थे। पिछले हफ्ते से पीड़ित लोगों का इलाज किया जा रहा था। कुछ लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बतौली में भर्ती कराया गया था। इन्हीं में से एतमनी बाई की मौत गंभीर परिस्थितियों में हो गई थी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बतौली से जिला मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया था और वही इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने सेदम गांव में सभी आपातकालीन सुविधाएं बहाल कर दी गई है। लगातार शिविर आयोजन के आदेश जारी किए गए हैं।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पी एस सिसोदिया के नेतृत्व में जिला स्वास्थ्य विभाग की एक टीम शनिवार को गांव पहुंची थी। उनके साथ जिला कुष्ठ अधिकारी वाई के किंडो और जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ पुष्पेंद्र राम सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मचारी, अधिकारी भी उपस्थित थे। एक-एक घर, गली, मोहल्लों में जाकर पूरी टीम ने निरीक्षण किया है। लोगों से बातचीत की गई है। शनिवार को शिविर आयोजन में 60 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई है जिसमें एक व्यक्ति उल्टी दस्त से पीड़ित पाया गया है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती मरीजों का इलाज भी जारी है। सीएचएमओ ने बतौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रबंधन को पूरी सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं।

अफवाहों से बचें

बीएमओ डॉ संतोष सिंह ने बताया कि सेदम् गांव में मौसमी बीमारियों की वजह से कुछ लोगों में दस्त की शिकायत आई थी। इसमें से सिर्फ एक महिला की मौत मेडिकल कॉलेज में हुई है। इसके अलावा एक व्यक्ति ने फांसी लगाई थी और दो अन्य लोगों की मौत पुरानी बीमारी से हुई थी। जिसमें एक महिला का मानसिक संतुलन सही नहीं था और दूसरी काफी समय से बीमार चल रही थी। इसलिए गांव में गंभीर परिस्थितियां नहीं है। पूरी तरह से निगरानी रखी जा रही है। लोगों को आवश्यक दवाएं दी जा रही हैं। लोग साफ पानी पिए और स्वच्छता का जरूर ख्याल रखें।

प्रदूषित पानी की वजह से बीमारी

बतौली क्षेत्र के सेदम में पिछले कुछ दिनों से उल्टी-दस्त का प्रकोप देखा जा रहा है। गांव के उराव पारा और बाबा पारा प्रभावित क्षेत्र हैं। बताया जा रहा है कि उराव पारा में एक नलकूप से साफ पानी नहीं निकल पा रहा है। प्रदूषित पेयजल से उल्टी दस्त फैलने का अंदेशा जताया जा रहा है। इस संबंध में कार्रवाई की मांग की जा रही है।