सरगुजा में 20 करोड़ 43 लाख रूपए की लागत से 56 सड़कों का नवीनीकरण कार्य शुरू, ग्रामीण एवं अंदरूनी हिस्सों की सड़कें भी होगी दुरुस्त

Surguja News: प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत वर्ष 2021-22 एवं वर्ष 2022-23 में जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 56 सड़कों के नवीनीकरण के लिए 20 करोड़ 43 लाख 16 हजार रुपये की स्वीकृति शासन द्वारा प्राप्त हुई है। इन सभी सड़कों के मरम्मत एवं डामरीकरण कार्य के लिए ठेकेदार की नियुक्ति हो चुकी है एवं संबंधित ठेकेदार द्वारा विभाग से अनुबंध की कार्यवाही पूर्ण कर कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। खराब सड़कों के मरम्मत कार्य शुरू होने से ग्रामीण एवं अंदरूनी क्षेत्र की सड़कों की स्थिति भी दुरुस्त हो जाएगी। कलेक्टर कुन्दन कुमार ने पीएमजीएसवाय के अधिकारियों को सभी स्वीकृत कार्य जल्द से जल्द शुरू कर गुणवत्तापूर्ण कार्य समय पर पूरा करने के निर्देश दिए है।

जानकारी के अनुसार अम्बिकापुर विकासखण्ड में कुल 59.88 किलोमीटर लंबाई की 26 सड़के जिसमें खजूरी से ससकालो, कल्याणपुर से नवापारा कला, दरिमा रोड़ से करैया पटेलपारा, कर्रा अमेराढाब से कर्रापाथीपारा, कर्रा तुर्रापारा से सोनबरसा महुआपारा, सोनपुर भण्डारपारा से असोला, बिलासपुर धनवार रोड़ से खलिबाखास, कुनियाकला से अडची, नवापारा से नवापारा-3, अम्बिकापुर दरिमा मैनपाट रोड़ से नवगई, रेवापुर मुड़ापारा से रेवापुर पटेलपारा, अम्बिकापुर से सरईटिकरा माझापारा, अम्बिकापुर मेन रोड़ से परसा, बिलासपुर धनवार रोड़ से केराकछार, अम्बिकापुर दरिमा मैनपाट रोड़ से भालुकछार, सरगंवा रूखपुर रोड़ से घंघरी नावापारा, अम्बिकापुर-केरता-जगन्नाथपुर से कुल्हाड़ी, मोतीपुर से माझापारा- छिन्दकालो माझापारा, दरिमा-मैनपाट रोड़ से मानिकप्रकाषपुर, सखौली नावापारा से लावाडीह, बिलासपुर धनवार रोड़ से जगदीषपुर, लिबरा स्कूलपारा से किषुनपुर, बडेदमाली से नानदमाली रमेलापारा, बडे दमाली से नान दमाली जुनापारा, बरगंवा से बरगंवा गहिलाचुआँ, सोहगा पतरापारा से सोहगा शामिल हैं।

इसी प्रकार बतौली विकासखंड में कुल 26.5 किलोमीटर लंबाई के कुल 13 सड़कें स्वीकृत हैं जिसमें बतौली सीतापुर रोड़ से पोकसरी भालूवार, एन.एच 78 कटनी गुमला रोड़ से रतनपुर, कटनी गुमला रोड़ से बासेनखास, बतौली अम्बिकापुर रोड़ से बेलकोटा, मेन रोड़ से चिरंगा, एन.एच 48 कटनी गुमला रोड़ से मंगारी बनियाटिकरा, बतौली बगीचा रोड़ से बिलासपुर स्कुलापारा, मानपुर से षिवपुर, बतौली सीतापुर रोड़ डुमरभवना चट्टानपारा, बतौली सीतापुर रोड़ से मंगारीपारा, अम्बिकापुर सीतापुर रोड़ से कपाटबहरी नावापारा, षिलमा से पोपरेंगा, तरागी से जरहाडीह से कछारडीह शामिल है।

विकासखण्ड लुण्ड्रा में कुल 17.29 किलोमीटर की 7 सड़कें स्वीकृत स्वीकृत हैं जिसमें जरहाडी से डहौलीपारा, बरियों धौरपुर रोड़ से पडौली, ककनी से नवडीहा, पटोरा दर्रीपारा से पटोरा खालपारा, पटोरा सिलसिला उपरपारा से सिलसिला बस्तीपारा, उदारी चलगली से खालपोड़ी, दून्दू से छेरमुण्डाखासपारा शामिल है। विकासखण्ड उदयपुर में कुल 45.17 किलोमीटर की 7 सड़कें स्वीकृत हैं जिसमें मतरिंगा रोड़ से मानपुर, मतरिंगा रोड़ से कुमदेवा, सूरजपुर सोनतराई रोड़ से खोदलाखास, बिलासपुर धनवार रोड़ से सानीबर्रा, कठमुण्डा से नारायणपुर, सूरजपुर सोनतराई रोड़ से ललाती, ललाती से डुमरपानी शामिल है। विकासखण्ड लखनपुर में कुल 8.10 किलोमीटर की 3 सड़कें स्वीकृत हैं जिसमें सोंजदा से तुनगुरी पुटा से गोरिया पीपर, चांदो से अमदला शामिल है।