के आर टेक्निकल कॉलेज अंबिकापुर को मिली एआईसीटीई से मान्यता.. अब बीबीए और बीसीए के छात्रों को होगा फायदा..

अंबिकापुर। के आर टेक्निकल कॉलेज अंबिकापुर जो की संत गहिरा गुरु विश्विद्यालय से संबद्ध,  छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग से मान्यता प्राप्त और राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (नैक) से बी+ ग्रेड प्राप्त है को अब बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) और बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए) के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से सत्र 2024-25 के लिए मान्यता प्राप्त हो गयी है।

इससे प्रवेश लेने वालो छात्रों को विभिन्न योजनाओं जैसे अटल एफडीपी कार्यक्रम, इनोवेशन पहल, आईडीईए लैब, क्यूआईपी योजनाएं, अनुसंधान प्रोत्साहन योजनाएं, स्वनाथ, सक्षम छात्रवृत्ति योजनाएं, परख, इंटर्नशिप कार्यक्रम में भाग लेने का मौका मिलेगा, छात्रों को प्लेसमेंट के लिए प्लेटफार्म मिलेगा और छात्र एआईसीटीई के विभिन्न छात्रवृति के लिए भी पात्र होंगे।

इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए  छात्रों को बीबीए और बीसीए पाठ्यक्रम के लिए ‘एआईसीटीई अनुमोदित संस्थानों’ में प्रवेश का विकल्प चुनने की अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई ) से सलाह दी गयी है।  एआईसीटीई का पूरा नाम ऑल इंडिया कौंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन है, यह भारत सरकार की एक संस्था है जो तकनीकी शिक्षा और प्रशिक्षण के क्षेत्र में निर्देशन, समर्थन और विकास कार्य करती है। इसका मुख्य उद्देश्य तकनीकी और प्रावैधिक शिक्षा के क्षेत्र में मानकों का निर्धारण और संज्ञान को बढ़ावा देना है। 

के आर टेक्निकल कॉलेज विगत 16 वर्षो से सरगुजा संभाग में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अपनी महती भूमिका अदा कर रहा है जहाँ छात्र 10 विषयों में स्नातक और 10 विषयों में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त कर रहे है और संत गहिरा गुरु विश्विद्यालय सरगुजा के प्रावीण्य सूची में अपना स्थान सुनिश्चित कर रहे है।