सरगुजा के ऊंचे पहाड़ों के बीच बसा गांव में लगा जन चौपाल, चौपाल में पैदल चलकर पहुंचे खाद्यमंत्री, कलेक्टर समेत पूरा प्रशासन, ग्रामीणों से सीधा संवाद कर जानी उनकी जरुरते, बिजली, पानी, सड़क सभी मांगों पर होगी त्वरित एक्शन

अम्बिकापुर..आदिवासी बाहुल्य इलाका सरगुजा जिले के बतौली विकासखंड अंतर्गत आने वाला ग्राम पंचायत बांसाझाल के आश्रित गांव आमापानी में जिला प्रशासन के द्वारा जन चौपाल शिविर का आयोजन किया। यह गांव ऊंची पहाड़ी पर स्थित हैं। जहां जाने के लिए ना अच्छी सड़क की व्यवस्था हैं, और ना ही पीने के लिए साफ पेयजल की व्यवस्था हैं। इस जन चौपाल में खाद्यमंत्री व क्षेत्रीय विधायक अमरजीत भगत, कलेक्टर कुंदन कुमार समेत पूरा प्रशासन के आला अधिकारी पहुंचे। पहली बार इतने बड़े प्रशासनिक आमले को अपने बीच पाकर गांव वाले खुश व उत्साहित हुए। इस सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में पैदल पहुंचकर मंत्री ने जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों से मुलाकात कर उनकी मांगों और आवश्यकताओं पर कलेक्टर कुन्दन से चर्चा की और उचित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

FOOD MINISTER 3

इसी दौरान उनकी भेंट बांसाझाल निवासी पहाड़ी कोरवा समुदाय की झूनिका कोरवा से हुई। झूनिका कोरवा से बातचीत के दौरान पता चला कि, वह अपने गांव की सर्वाधिक शिक्षित महिला हैं। इस पर मंत्री भगत ने उन्हें नियमानुसार उचित रोजगार से जोड़ने के संबंध में कलेक्टर से चर्चा कर आवश्यक कार्यवाही करने कहा। उन्होंने कहा कि, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा अनुरूप विशेष पिछड़ी जनजाति के उत्थान के लिए शिक्षित युवाओं को रोज़गार देने कृत संकल्पित हैं। विकास की धारा समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच सके। इसके लिए हर संभव कदम लिया जाएगा। यहाँ बातचीत के समय ग्रामीणों ने अपनी ज़रूरतों से अवगत कराया। भौगोलिक रूप से दुर्गम होने को कारण यहाँ ग्रामीणों ने पेयजल की समुचित सुविधा की मांग और पहाड़ी रास्ता होने के कारण गंभीर मरीज़ों को बतौली ले जाने में परेशानी बताई जिसपर ग्रेवल पैक मशीन के माध्यम से पानी की उपलब्धता और बाइक एंबुलेंस की सेवाएं प्रदान की जाएगी।

FOOD MINISTER 2 1

इसी तरह, गांव में विद्युत की मांग, पीडीएस के तहत् राशन वितरण पर ज़रूरी दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान जिनके राशनकार्ड किसी कारणवश नहीं बन पाए, उनके राशन कार्ड बनाने की दिशा में तत्काल कार्यवाही की गयी। लगभग आधा दर्जन कार्ड तत्काल प्रभाव से बनवा कर दिए गए। इसके साथ ही, ग्रामीणों की मांग पर जशपुर सीमा से लगे गांव आमापानी होते हुए। बांसझाल तक 5 किमी सड़क निर्माण के संबंध में भी तत्काल कार्यवाही करने निर्देश दिए गए। उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि यह गांव भौगोलिक रूप से बहुत दुर्गम है। ग्रामवासियों को इस कठिनाई से मुक्ति दिलाने के लिए शासन प्रतिबद्ध हैं। बांसाझाल से कैलाश गुफा पहुंच मार्ग के निर्माण हेतु सर्वे किया जाएगा। साथ ही, पात्र हितग्राहियों को वन भूमि पट्टा भी उपलब्ध कराया जाएगा। यहाँ पीडीएस भवन का निर्माण कराया जाएगा ताकि लोगों को राशन के लिए परेशानी न हो। गौरतलब हैं कि, पहली बार इस गांव में कैबिनेट मंत्री और कलेक्टर की उपस्थिति में इतना बड़ा शिविर लगाया गया।

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने ग्राम बिलासपुर और खड़धोवा हेतु 500-500 मीट्रिक टन की क्षमता वाले गोदाम निर्माण का किया भूमिपूजन- खाद्य मंत्री भगत ने विकासखण्ड बतौली में मंडी गोदाम का भी भूमिपूजन किया। इस दौरान कलेक्टर कुन्दन कुमार सहित खंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। ग्राम बिलासपुर और खड़धोवा में 500-500 मीट्रिक टन की क्षमता वाले गोदाम निर्माण का भूमिपूजन किया गया। प्रत्येक गोदाम की लागत 26.91 लाख रुपये होगी। इस अवसर भगत ने आम जन को संबोधित करते हुए कहा कि, किसानों की सुविधा बढ़ाने के उद्देश्य से गोदाम बनाये जा रहे हैं। अब राज्य सरकार किसानों को और संपन्न बनाने के उदेश्य से प्रति एकड़ 20 क्विंटल धान खरीदने जा रही हैं।