Darima Airport Ambikapur: दरिमा एयरपोर्ट की हुई सफ़ल टेस्टिंग, ऊंचाइयों में 25 KM की दूरी से भी दिखती हैं साफ! जल्द शुरु होगा वायुयान सेवा…

Darima Airport Ambikapur: सरगुजा संभाग का एक मात्र हवाई पट्टी सरगुजा जिला के दरिमा में स्थित हैं। जो माँ महामाया एयरपोर्ट नाम से जाना जाएगा। जिसका आज सफ़ल टेस्ट किया गया। दरिमा एयरपोर्ट के टेस्ट के दौरान जहाज को उतारने वाले पायलट कैप्टन अभय शर्मा और कैप्टन अर्पित बालियान ने स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव से चर्चा में हुई बात चीत में कहा गया कि, ऊंचाइयों में 25 किलोमीटर की दूरी से भी साफ दिखती हैं।

IMG 20230504 WA0030

इसी के साथ, जल्द ही हवाई यातायात के मानचित्र में अम्बिकापुर के नाम को अंकित करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई हैं। करीब एक माह पूर्व बनकर तैयार हुआ माँ महामाया एयरपोर्ट टेस्टिंग का इंतजार कर रहा था। आज दोपहर स्वास्थ्य मंत्री को एविएशन विभाग ने यह सूचना दी कि, टेस्टिंग फ्लाइट गुरुवार दोपहर 2 बजे तक दरिमा एयरपोर्ट पर लैंड करेगी। तब इस ऐतेहासिक पल के साक्षी बनने एवं एविएशन विभाग के अनुरोध पर सुझाव के लिये स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव दरिमा स्थित माँ महामाया एयरपोर्ट पहुँचे। उनके साथ औषधीय पादप बोर्ड के अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक, श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद , जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राकेश गुप्ता और बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता भी पहुंचे। टेस्टिंग फ्लाइट आने की जानकारी के बाद सरगुजा प्रवास पर पधारे जिले के प्रभारी मंत्री शिव डहरिया और खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम, खाद्य आयोग के अध्यक्ष राजू बाबरा भी एयरपोर्ट पर पहुंचे। एयरपोर्ट पर महापौर डॉ अजय तिर्की, हेमंत सिन्हा, वायु श्री सिंह, ननकी सिंह, एनिमा केरकेट्टा, मो इस्लाम, सैयद अख्तर हुसैन, दुर्गेश गुप्ता, नारद गुप्ता, रजनीश सिंह, इंद्रजीत सिंह धंजल, नितेश चौरसिया, उत्तम राजवाड़े आदि भी मौजूद थे।

IMG 20230504 WA0028

2 घंटे के मुआयना के बाद निरीक्षण दल रवाना-

टेस्ट फ्लाइट 3:16 मिनट पर एयरपोर्ट पर लैंड किया। इसमे एविएशन विभाग के 5 सदस्य मौजूद थे। रायपुर से फ्लाइट को लेकर कैप्टन अर्पित बालियान और कैप्टन अभय शर्मा करीब 30 मिनट में दरिमा स्थित एयरपोर्ट पर पहुंच गए। कैप्टन अर्पित बालियान ने यह जानकारी दी कि दरिमा एयरपोर्ट की दृश्यता शानदार हैं। 25 किलोमीटर की दूरी से ऊंचाइयों से रनवे स्पष्ट दिखाई देता हैं। रनवे बेहतरीन हैं। अब रनवे पर कोई जर्क नहीं हैं। बड़े से बड़ा विमान भी यहां पर आराम से उतर सकता हैं, और उड़ान भर सकता हैं। निरीक्षण दल करीब 2 घंटे तक रनवे, टर्मिनल भवन आदि का मुआयना करने के बाद शाम 5:25 पर रायपुर के लिए टेकऑफ कर गया। स्वास्थ्य मंत्री के निजी सचिव विनोद गुप्ता भी इसी दल के साथ रायपुर रवाना हुए।

9 से 12 मई के बीच अंतिम निरीक्षण-

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव माँ महामाया एयरपोर्ट के संचालन को लेकर लगातार एविएशन विभाग के संपर्क में हैं। इसी वजह से आज टेस्टिंग की सूचना एविएशन विभाग ने उन्हें व्यक्तिगत तौर पर दी। एविएशन विभाग से हो रही चर्चा के आधार पर स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 9 से 12 मई के दौरान DGCA की टीम अंतिम निरीक्षण के लिए यहाँ आएगी। इसके एक माह के उपरांत माँ महामाया एयरपोर्ट को C-3 ग्रेड एयरपोर्ट का लाइसेंस जारी हो जाएगा। इस एयरपोर्ट पर 72 से 80 सीटर प्लेन का संचालन आसानी से हो सकेगा।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया भव्य स्वागत-

माँ महामाया एयरपोर्ट के टेस्टिंग के लिए पहुंचे तकनीकी दल का श्रम कल्याण बोर्ड अध्यक्ष शफी अहमद और जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राकेश गुप्ता के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शानदार स्वागत किया। उत्साहित कार्यकर्ताओं ने ढोल नगाड़े बजा कर फूल माले से तकनीक दल का स्वागत किया। दल को स्वागत किट भी दिया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता भी मौजूद थे।