CG News: ग्रामीण अंचलों में निःशुल्क सोनोग्राफी सुविधा बना गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान!


बतौली (फटाफट न्यूज) | प्रशांत खेमरिया

Surguja News: स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव के विशेष पहल से जिले के बतौली विकासखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बतौली में 40 गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क सोनोग्राफी सुविधा उपलब्ध कराई गई। इस योजना से सुदूर अंचल में सोनोग्राफी की निःशुल्क सुविधा अब इन क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान बन गया है। इस स्वास्थ्य केंद्र में डॉ संयोगिता पैकरा ने अपनी सेवाएं प्रदान की।

गौरतलब है कि मातृत्व मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से निःशुल्क सोनोग्राफी सुविधा स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव के पहल पर समस्त विकासखंड में माह में एक बार कैंप कर आयोजित किया जा रहा है। अब तक लगभग 750 से ज्यादा सोनोग्राफी निःशुल्क की जा चुकी है एवं लगातार स्वास्थ्य विभाग द्वारा समस्त विकासखंड में कैंप का आयोजन हेतु कार्य योजना बनाई जा रही है।

जांच के दौरान उच्च जोखिम गर्भवती महिला की हुई पहचान

सोनोग्राफी जांच के उपरांत अब तक लगभग 1 उच्च जोखिम गर्भवतियों की पहचान हुई है जिनका उचित उपचार हेतु स्वास्थ्य विभाग में विशेष निगरानी दल बनाई है। आगामी सत्र में उदयपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं सीतापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नए निःशुल्क सोनोग्राफी सेंटर खोलने पर कार्य किया जाएगा।