CG: वर्दी का धौंस दिखाकर सिपाही ने खूब पहनी जींस, टी-शर्ट; दुकानकर को धमकी देकर वसूले हजारों रुपए, IG से शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं…

अम्बिकापुर. छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर शहर में एक पुलिसकर्मी की गुंडागर्दी का मामला सामने आया हैं। जहां पुलिसवाले ने एक कपड़ा व्यवसायी को कई सालों तक प्रताड़ित किया हैं। व्यवसायी को अपने पुलिस होने का धौंस दिखाते हुए उसके कपड़े की दुकान से हजारों रुपए के कई नग उठाकर ले गया और इसके बदले रुपए भी नहीं दिए। यही नहीं पुलिसकर्मी ने दुकानदार से रुपए भी धमका कर देकर लिया हैं। जिसे अब तक वापस नहीं लौटाया हैं। इस मामले में पीड़ित ने आईजी कार्यालय तक में शिकायत दिया हैं। लेकिन, अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुआ हैं। वर्तमान में वह पुलिसकर्मी जिसपर दुकानदार को धमका कर वसूली करने का आरोप लगा हैं। वह अम्बिकापुर से ट्रांसफर होकर बलरामपुर जिले में पदस्थ हैं। इस मामले में पुलिस विभाग पर आरोप हैं कि, अपने विभाग के भ्रष्ट पुलिसकर्मी को बचाया जा रहा हैं। पीड़ित की शिकायत के बावजूद पुलिसकर्मी पर कार्रवाई नहीं हो रही हैं।

इसे भी पढ़िए –Big Breaking: आचार संहिता के बीच मुख्यमंत्री का बड़ी कार्रवाई, प्रदेश के 66 नर्सिंग कॉलेज होंगे बंद, देखिए लिस्ट, जानिए छात्रों का क्या होगा.?

दरअसल, अम्बिकापुर कोतवाली थाना इलाके तकिया रोड निवासी रवि गुप्ता पिता स्व. रामपति प्रसाद गुप्ता (34 वर्ष) सरगुजा आईजी कार्यालय में 10 जुलाई 2023 को एक शिकायत सौंपा हैं। उस शिकायत में. रवि गुप्ता ने लिखा हैं कि, आपसे निवेदन हैं कि, मैं देवींगज रोड में फैशन हाऊस के नाम से मेन्स वियर कपडे का दुकान चलाता हूं मेरे दुकान में जिन्स, टीसर्ट, शर्ट बेचता हूं। प्रवीण सिंह सिपाही जो कि सोनपुर कला शंकरघाट के पास रहने वाला हैं। ये लगभग 3 साल पहले मेरे दुकान में तीन-चार सिपाही लोग को लेकर आया और मेरे दुकान में रखो जिन्स के टेग को देखाकर कहने लगा कि, तुम्हारे दुकान में जो जिन्स बेचने के लिए रखे हो उसमें जो कंपनी का टेग लगा हुआ हैं। उस कंपनी का जिन्स नही हैं, तुम टुप्लीकेट माल बेचते हो। कहकर मेरे दुकान में रखो सभी जिन्स को बोरा में भर कर जप्त करवाने का धमकी देने लगा और कहीं कहीं फोन कर पुलिस बल बुलाने लगा जो में हर गया और उसको कहा कि में धोक दुकान से लाकर बेचता हूं, में कोई गलत काम नहीं कर रहा हैं। जी.एस.टी. बिल मांगने लगा और धमकाने लगा कि, जी.एस.टी चोरी में जेल करा दूगां। बहुत धमकाने चमकाने के बाद मेरे से 20 हजार रुपया लिया और सात जिन्स छांट कर वो खुद अपने और अपने साथ आए सिपाहियों के लिए लेकर चला गया। इसके बाद से हमेशा जब भी होता हैं, मेरे दुकान आकर किसी ना किसी पुलिस विभाग के बडे साहबों का नाम लेकर साईज का जिन्स निकलवाकर लेकर चला जाता हैं और पैसा नही देता हैं। जब भी होगा अचानक दुकान में आकर 2-4-5 हजार रुपये मांग कर ले जाता है, नही देने पर धमकाने चमकाने लगता हैं। जिससे मैं बहुत परेशान हूं। मेरे दुकान के अगल-बगल के दुकानों से भी कुछ-कुछ सामान ले जाएगा और उसका पैसा मेरे को देने के लिए बोलकर मेरे से दिलवाता हैं। जिससे मेरे पूरे दुकान दारी का कमाई खात्म हो गया हैं। 05 जुलाई 2023 को भी मेरे दुकान में आया चूंकि मैं अभी अपना दुकान देवीगंज से दुसरे जगह सिप्ट कर रहा हूं।

इसे भी पढ़िए –OMG: CA लड़के को धोखा देना लड़की को पड़ा महंगा, ब्रेकअप के बाद भेज दिया पूरे खर्चे का हिसाब; लिस्ट देखिए- कहां कितना खर्च हुआ?

उन्होंने आगे लिखा हैं कि, इस कारण मेरे से चार जिन्स 32 नम्बर का मांगा, जो मैं दुकान सिप्ट करने के कारण देने से मना कर दिया तो मेरे से 25000/- रुपए का मांग करने लगा और कहने लगा कि, अभी परेशानी में हूं मेरा ट्रांसफर सीतापुर में हो गया हैं। वापस अम्बिकापुर कराने के लिये ऑफिस में बात किया हूं। जिसके लिये मेरे को जिन्स लेकर जाना हैं और तुम मेरे बूरे समय में साथ नहीं दे रहे हो, तो में जिन्स का व्यवस्था तो कहीं से कर लूगां लेकिन पैसा मेरे को दो तो मैं उससे कहा कि, मेरे पास पैसे का व्यवस्था अभी बिल्कुल नहीं हैं। दुकान सिप्ट कर रहा हूं उसी में पैसा लग रहा हैं और मैं बार-बार कहां से पैसा दूगां। पिछले तीन साल से आप मेरा शोषण कर रहे हो तो मेरे को गाली-गलौज करने लगा कि, मैं तुमको देखा लूगां कि, तुम शहर में कहकर कपडे का धंधा कैसे करते हो। प्रवीण सिंह मेरे पर जबरन धमकी चमकी देकर दबाव बना के मेरे पाकेट में रखा 7 हजार रुपए को ले लिया और मेरे को कहा कि, मेरा ट्रांसफर हो जाने पर तुम्हारा बात बोली बदल गया हैं, मैं वापस अम्बिकापुर आकर तुमको बताता हूं।

इसे भी पढ़िए –छत्तीसगढ़: यूपी जाने वाली थी बारात, प्रशासन ने रोक दी शादी, उखाड़ दिए गए मंडप

रवि गुप्ता ने शिकायत में आगे लिखा हैं कि, सिपाही प्रवीण सिंह द्वारा पिछले तीन साल से मुझे ब्लेक मेल कर मेरे दुकान से मुफ्तखोरी पुलिस होने के नाम पर करते हुए कई दर्जन जिन्स, टीशर्ट, शर्ट फोकट में ले गया हैं और हमेशा फंसाने का धमकी देकर पैसा उसूलता हैं। जिसके लिये कार्यवाही करते हुये उसको पुलिस के सेवा से हटाया जाए। ताकि पुलिस विभाग की बदनामी को रोका जा सके। क्योंकि, ऐसी ही लोग पुलिस विभाग को बदनाम करते हैं।

इसे भी पढ़िए –Education: 12वीं साइंस स्ट्रीम वाले वाले इन क्षेत्रों में बना सकते है करियर, ऑप्शन की है भरमार, हो जाएगी लाइफ सेट