Ambikapur News: गांव के अंतिम छोर तक बसे लोगों तक पहुँच रही हैं विकास की सौगात- खाद्यमंत्री

फ़टाफ़ट न्यूज़/सीतापुर || अनिल उपाध्याय

सरगुजा…क्षेत्र भ्रमण के दौरान विधायक निवास पहुँचे क्षेत्रीय विधायक एवं खाद्यमंत्री अमरजीत भगत कहा कि क्षेत्र में विकास की बयार बह रही हैं। सड़क पुल पूलिया के माध्यम से पहुँचविहीन गाँवो को भी विकास की मुख्यधारा से जोड़ा जा रहा हैं। जिसकी बदौलत गांव के अंतिम छोर में बसे लोगो तक विकास की सौगात पहुँचने लगी हैं।उन्होंने कहा कि, प्रदेश की भूपेश सरकार ने किसानों से किए अपने सारे वायदे पूरे किए।किसानों का कर्जमाफी से लेकर किसानों के धान का एक एक दाना खरीदने तक का काम किया हैं। कांग्रेस की सरकार ने। हमारे प्रदेश के किसान खुशहाल न हो पाए इसके लिए केंद्र सरकार ने काफी रोड़ा अटकाया। धान खरीदी के दौरान अपनी शर्ते हम पर थोपने की कोशिश की।लेकिन हम भी कहा हार मानने वाले थे। हमने भी किसानों का धान खरीदने से लेकर उन्हें बोनस देने का अपना प्रावधान बनाया। जिसके तहत् किसानों का बंपर धान भी खरीदी गई और उन्हें राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत् बोनस भी भरपूर दिया गया।

खाद्यमंत्री ने कहा कि, हमने सरकारी राशन दुकान के माध्यम से एक नई शुरुआत की हैं। अब वहाँ लोगो को फोर्टिफाइड चावल मिलेगा जो सेहत के हिसाब से काफी बेहतर हैं। इससे सेहत को काफी लाभ होगा, और लोग स्वस्थ होंगे। उन्होंने सरकार की योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि लोग इससे जुड़कर इसका लाभ उठायें। खाद्यमंत्री ने कहा कि सभी को श्रम विभाग में अपना पंजीयन अनिवार्य रूप से कराना चाहिए।इससे कई तरह के लाभ मिलते हैं। श्रम विभाग में पंजीयन होने से पात्र हितग्राहियों को छोटे छोटे रोजगार के अलावा अन्य ढेर सारी सुविधाएं मिलती हैं। परिवार के अन्य सदस्यों को भी इसका लाभ मिलता हैं। गोठान योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि, आज इस योजना से किसान महिला स्वयं सहायता समूह एवं ग्रामवासी काफी लाभान्वित हो रहे हैं। इस योजना से जुड़कर ग्रामवासियों को शासन द्वारा दिये जाने वाले सुविधाओं का लाभ लेना चाहिए। इस दौरान ग्रामीणों की मांग पर खाद्यमंत्री ने वंशीपुर से राताखाड़ होकर दमगड़ा तक सड़क एवं पुल पूलिया निर्माण कार्य को स्वीकृति प्रदान की।विधायक निवास में भेंट मुलाकात के दौरान क्षेत्र से आये ग्रामीणों ने खाद्यमंत्री को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। लोगों की समस्याओं को सुनने के बाद खाद्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को समय सीमा में इसके निराकरण के निर्देश दिए।

इस दौरान खाद्यमंत्री ने असंगठित कर्मकार दिव्यांग सहायता योजना अंतर्गत शांति दास को श्रम विभाग के सौजन्य से एक लाख रुपये का चेक प्रदान किया। इसके अलावा घरेलू महिला कामगार योजनांतर्गत 16 हितग्राहियों को 3 लाख 20 हजार एवं स्वेच्छा अनुदान मद से 52 हितग्राहियों को चार लाख नब्बे हजार रुपए की राशि चेक के माध्यम से वितरित किया। विधायक निवास के बाद खाद्यमंत्री अमरजीत भगत पुरानी बस्ती स्थित रूपेश गुप्ता के घर पहुँचे। जहाँ उन्होंने रूपेश गुप्ता की बहन की मौत पर दुःख जताते हुए अपनी शोक संवेदना व्यक्त की। यहाँ के बाद खाद्यमंत्री का काफिला ग्राम खड़गाँव वंशीपुर कुनमेरा बूढ़ाआमा होते हुए ढोंढागाँव पहुँचे। इस दौरान वो कई वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल हुए एवं क्षेत्र के लोगो से भेंट मुलाकात की।

इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष तिलक बेहरा मंत्री प्रतिनिधि गणेश सोनी संदीप गुप्ता सदस्य गौ आयोग अटल यादव सदस्य उर्दू एकेडमिक बदरुद्दीन इराकी रामप्रताप गोयल सुनील मिश्रा सुरेंद्र अग्रवाल धरमपाल अग्रवाल बिगन राम अशोक अग्रवाल सुखदेव राम राजू पणिकर नागेश्वर राम सिलयुस खलखो जमुना यादव एसडीएम रवि राही सीईओ जयगोविंद गुप्ता थाना प्रभारी शिशिरकांत सिंह रेंजर विजय कुमार तिवारी समेत काफी संख्या में कांग्रेसी एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।