Ambikapur ब्रेकिंग: स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ नर्सिंग स्टाफ़ और चिकित्सक आंदोलन पर, स्वास्थ्य सेवा ठप, इन मांगों को लेकर कर रहे हैं आंदोलन

Ambikapur News: सरगुजा जिला मुख्यालय से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रहा हैं। यहां के स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ नर्सिंग स्टाफ़ और चिकित्सकों की लंबित मॉग के लिए स्वास्थ्यकर्मी एक दिवसीय आंदोलन पर हैं। एकदिवसीय आंदोलन की शुरुआत मेडिकल कॉलेज अस्पताल से शुरू किया गया हैं। इस दौरान काफी संख्या में स्वास्थ्य कार्यकर्ता मौजूद होकर नारे बाज़ी हुई।

स्वास्थ्य विभाग में पदस्थ नर्सिंग स्टाफ़ और चिकित्सकों की प्रमुख पांच मांगे हैं। जो इस प्रकार हैं वेतन विसंगति, कोविड इनसेंटिव, अतिरिक्त कार्य व अवकाश दिवस का भुगतान,
आईपीएचएस सेटप की स्वीकृति एंव भर्ती, हिंसात्मकत गतिविधियाँ से निपटारा हैं।

छत्तीसगढ़ डॉक्टर एसोसिएशन अध्यक्ष जिला इकाई सरगुजा डॉ. नारद गुप्ता ने बताया कि, हमने हेल्थ फेडरेशन बनाया हैं जिसमें नर्सिंग एसोसिएशन संघ, डॉक्टर एसोसिएशन संघ जैसे हेल्थ विभाग के 12 संघ ने एक संगठन बनाया हैं। क्योंकि, सरकार उनकी मांगों को पूरी नहीं किया हैं। हालिया दिनों जितने भी विभाग ने हड़ताल किया उनकी मांगे पूरी की, पर हमारे विभाग ने 2 साल कोविड के दौरान काम किया जिसका ना हमें भत्ता मिला और ना ही सुरक्षा का ध्यान रखा। इसलिए हम आंदोलन कर रहे हैं। हम मरीजों की सुविधाओं को देखते हुए एक दिवसीय आंदोलन कर रहे हैं यदि सरकार हमारी मांगों पर विचार नहीं करती हैं। तो आगामी समय में अनिश्चितकालीन हड़ताल की करेंगे।

वहीं, प्रमिला सूर्यवंशी जो डीएचएच के अंतर्गत स्टाफ नर्स के पद पर पदस्थ हैं। उन्होंने बताया कि, हम पांच सूत्रीय मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। यह एक दिवसीय हड़ताल हैं। जिसमें पूरी तरह से काम प्रभावित होगा। सभी नर्स हड़ताल पर हैं। प्रोविजनल ने स्टाफ को छोड़कर, क्योंकि हम इमरजेंसी ड्यूटी पर हैं, जो मरीजों के सीधा संपर्क में रहते हैं, और हमारा काम सेवा का हैं। हमने सेवाओं को देखते हुए ऐसा निर्णय लिया गया हैं। इससे पहले हमने 2018 में भी स्ट्राइक किया था। लेकिन, प्रशासन इस पर ध्यान नहीं दे रही हैं।