Chhattisgarh News: इंटरनेशनल किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में अम्बिकापुर के 3 खिलाड़ियों का दबदबा, हासिल किया गोल्ड मेडल

Surguja News: सरगुजा जिले के 3 युवा खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय किक बॉक्सिंग ओपन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल कर जिले सहित प्रदेश का नाम रौशन किया है. दरअसल, दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में यह प्रतियोगिता आयोजित किया गया था. जहां संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर के रहने वाले तीन खिलाड़ियों ने शानदार खेल प्रदर्शन किया और अपने प्रतिद्वंदियों को हराकर तीन स्वर्ण पदक अपने नाम किया है. इनकी इस उपलब्धि से अम्बिकापुर नगर सहित जिलेभर में हर्ष का माहौल है.

दरअसल, दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 2 नवंबर से 6 नवंबर तक प्रतियोगिता आयोजित की गई थी. जिसमें भारत सहित अन्य देशों से भी खिलाड़ी अपने खेल का प्रदर्शन करने पहुंचे थे. किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता में अम्बिकापुर शहर के ओरिएंटल पब्लिक स्कूल में 12वीं की पढ़ाई कर रही छात्रा स्वाति राजवाड़े ने जॉर्डन की खिलाड़ी को पराजित कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया है. सरस्वती कॉलेज अम्बिकापुर में बीबीए के छात्र सर्वर एक्का ने दक्षिण कोरिया एवं तमिलनाडु के खिलाड़ी को हराकर और सरस्वती कॉलेज के ही छात्र अमन जेनिस लकड़ा ने उज्बेकिस्तान के खिलाड़ी को हराकर स्वर्ण पदक पर अपना कब्जा जमाया.

स्वर्ण पदक हासिल करने वाली खिलाड़ी स्वाति राजवाड़े ने बताया कि दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में टूर्नामेंट आयोजित किया गया था. जिसमें ऑलओवर इंडिया का परफॉर्मेंस बेहतरीन था. हमारे योद्धा क्लब से भी बच्चे गए हुए थे उन्होंने भी अच्छा प्रदर्शन किया. उन्होंने आगे बताया कि उनका सेमीफाइनल मैच साउथ कोरिया के साथ हुआ और फाइनल मैच जॉर्डन के साथ हुआ. जितने उन्होंने जीत हासिल कर गोल्ड मेडल प्राप्त किया. उन्होंने बताया कि इससे पहले भी उनका वर्ल्ड चैंपियनशिप में दो बार सिलेक्शन हो चुका है. लेकिन आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने की वजह से वह खेलने नहीं जा सकी.

कोच चंद्रमणि मिंज ने बताया कि इन बच्चों को योद्धा क्लब में ट्रेनिंग दी जाती है. सभी बच्चों को किक बॉक्सिंग और मार्शल आर्ट के बारे में सिखाया जाता है. इसके अलावा बहुत से खेल मार्शल आर्ट से जुड़े हुए हैं. उनकी तैयारियां भी कराई जाती है. अभी हमारे किक बॉक्सिंग के 3 बच्चे मेडल अर्जित किए हैं. इनकी तैयारियां यही होती थी. वहां तक पहुंचने के लिए ये बच्चे सबसे पहले स्टेट लेवल का मैच खेले. जिसमें उन्होंने क्वालीफाई किया. फिर नेशनल क्वालीफाई किया. अभी इनका चयन इंटरनेशनल के लिए दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित प्रतियोगिता में हुआ। वहां इन बच्चों ने सम्मिलित होकर गोल्ड मेडल अर्जित किया. कोच चंद्रमणि मिंज ने कहा कि किक बॉक्सिंग का भविष्य आने वाले समय में उज्जवल है. इसे जल्द ही खेलो इंडिया एवं ओलंपिक में शामिल करने की संभावना है.