शिक्षित लड़कियां उज्ज्वल भविष्य की कड़ी होती हैं: राज्यपाल श्री टंडन

रायपुर

Random Image

राज्यपाल श्री बलरामजी दास टंडन आज यहां रायपुर में होलीक्रॉस सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, पेंशनबाड़ा के स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल हुए। इस अवसर पर कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, आर्च बिशप श्री जोसेफ अगस्टीन, प्राचार्य सिस्टर सरिता सहित अन्य अतिथि उपस्थित थे। इस अवसर पर उन्होंने पूर्व प्राचार्य एवं सेवानिवृत्त शिक्षकों को सम्मानित किया। राज्यपाल ने इस अवसर पर स्कूल की स्वर्ण जयंती स्मारिका का विमोचन भी किया।
इस अवसर पर राज्यपाल श्री टंडन ने होलीक्रॉस हायर सेकेण्डरी स्कूल के पदाधिकारियों को संस्था के 50 वर्ष पूरे होने पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि विद्या सबसे उत्तम धन होता है। इसकी बराबरी कोई नहीं कर सकता। स्कूल में बच्चों को केवल अक्षरज्ञान ही नहीं सिखाया जाता बल्कि उन्हें नैतिक मूल्य भी सिखाये जाते हैं, जो उन्हें उत्कृष्ट नागरिक बनाते हैं। 2870 02उन्होंने कहा कि लड़कियों की शिक्षा के दूरगामी सुखद परिणाम होते हैं। शिक्षित लड़कियां उज्ज्वल भविष्य की कड़ी होती हैं और समाज में सम्मान से सर ऊंचा कर चलती हैं और आने वाली पीढ़ियों को भी यही सिखाती हैं। श्री टंडन ने संस्था के शिक्षकों से आग्रह किया कि वे बच्चों में देशभक्ति की भावना पैदा करें और उन्हें समाज सेवा के कार्य करने के लिए भी प्रोत्साहित करें। उन्होंने अभिभावकों से भी आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार पाठ्यक्रम चुनने की स्वतंत्रता दें, क्योंकि प्रत्येक बच्चा अपने-आप में अनूठा होता है। किसी बच्चे को नृत्य में रूचि है, कोई संगीतकार बनना चाहता है या कोई चित्रकार बनना चाहता है। बच्चों को इस संबंध में आजादी दी जानी चाहिए और अभिभावकों को बच्चों के कैरियर को लेकर अत्यधिक तनाव नहीं लेना चाहिए।
कृषि एवं पशुपालन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने संस्था को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि किसी भी संस्था के लिए 50 साल सफलता से पूरे करना गौरव की बात होती है। उन्होंने कहा कि लड़कियां शिक्षित होकर पूरे देश में अपना और अपने परिवार का नाम रोशन करती हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि होलीक्रॉस स्कूल से प्रेरणा लेकर अन्य स्कूल भी इसी तरह बच्चियों में अच्छे संस्कार डालने की दिशा में कार्य करेंगे।
स्कूल की प्राचार्य सिस्टर सरिता ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर स्कूल की पिछले 50 सालों की गतिविधियों के संबंध में संक्षिप्त प्रस्तुतिकरण भी दिया गया। राज्यपाल श्री टंडन ने कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस अवसर पर स्कूल के शिक्षकगण, विद्यार्थी एवं उनके अभिभावक भी उपस्थित थे।