राजनांदगांव : प्रत्येक स्कूल में स्काउट-गाईड का संगठन बनें – कलेक्टर

स्काउट-गाईड की राय स्तरीय बैठक सह कार्यशाला

Random Image

राजनांदगाँव

कलेक्टर श्री अशोक अग्रवाल की विशेष मौजूदगी में आज राजनांदगांव के डॉ. बल्देव प्रसाद मिश्र हायर सेकेण्डरी स्कूल में राय स्तरीय स्काउट-गाईड जिला संगठक आयुक्तों की कल दिवसीय बैठक सह कार्यशाला आयोजित हुई। बैठक मंे जिले में स्काउट-गाईड की गतिविधियों के विस्तार के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में राय मुख्य आयुक्त श्री जी स्वामी, जिला आयुक्त स्काउट-गाईड एवं शाला जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र गोलछा, स्काउट-गाईड के जिला संगठन के अध्यक्ष अब्दुल्ला भाई युसुफ, राय सचिव डी रमेश पटनायक, सदस्य वर्षा अग्रवाल, सर्वश्री उŸाम गिड़ीया, जिला शिक्षा अधिकारी बीएल कुर्रे, जिला सचिव दीपक सिन्हा, प्राचार्य कैलाश शर्मा, स्काउट-गाईड प्रभारी हेमन्त कुमार देशमुख सहित 14 जिलों के स्काउट-गाईड संगठक आयुक्त उपस्थित थे।

बैठक को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर श्री अशोक अग्रवाल ने कहा कि बच्चों में देश प्रेम, राष्ट्रीय भक्ति और जनसेवा की भावना जागृत करने तथा उन्हें आत्म निर्भर बनाने में स्काउट-गाईड की महत्वपूर्ण भूमिका है। पीड़ित मानवता की सेवा का यह अग्रणी संगठन है। इसकी महŸाा को देखते हुए हम सब की यह कोशिश होनी चाहिए कि प्रत्येक स्कूल में स्काउट-गाईड का संगठन तैयार करे। यादा से यादा विद्यार्थियों को इससे जोडे़। इसके माध्यम से हम देश को अनुशासित एवं योग्य नागरिक दे सकेंगे। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने स्काउट-गाईड के राय स्तरीय अधिकारियों एवं जिले में इससे जुड़े प्रत्येक लोगों को स्काउट-गाईड की गतिविधियों के विस्तार की कार्य योजना तैयार करने की बात कहीं। कलेक्टर ने कहा कि इसके लिए वह अपनी ओर से भी प्रयास करेगें। उन्होंने जिले के प्रत्येक स्कूल में स्वाउट-गाईड गठन के लिए वातावरण का निर्माण करने  शीघ्र ही संकु ल प्रभारियों, प्राचार्याे, बीईओ एवं बीआरसी की संयुक्त बैठक बुलाने की बात कहीं।

राय मुख्य आयुक्त स्काउट-गाईड श्री जी स्वामी ने कहा कि स्काउट-गाईड की गतिविधियां धीरे-धीरे विस्तारित हो रही है। इसमें तेजी लाने की जरूरत है। उन्होंने इससे जुड़े शिक्षकों एवं विद्यार्थियों की ट्रेनिंग के लिए एक सेन्टर स्थापित किए जाने की जरूरत है। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह का निर्वाचन क्षेत्र होने के कारण उन्होंने अपनी ओर से शीघ्र ही राजनांदगांव में स्काउट-गाईड का एक बडा़ कार्यक्रम आयोजित करने तथा इसमें कम से कम 10 रायों के स्काउट-गाईड को बुलाये जाने की बात कहीं। बैठक को राय सचिव श्री रमेश पटनायक, जिला आयुक्त स्काउट-गाईड श्री राजेन्द्र गोलछा, अध्यक्ष अब्दुल्ला युसुफ , जिला शिक्षा अधिकारी श्री बीएल कुर्रे ने भी संबोधित किया और कहा कि हम सब की यह कोशिश है कि स्काउट-गाईड की शाखाएं प्रत्येक स्कूलों में स्थापित हो। इस बैठक को लेकर जिला आयुक्त श्री गोलछा, प्राचार्य श्री कैलाश शर्मा के मार्गदर्शन में शाला प्रबंधन द्वारा कई दिनों से तैयारियां की जा रही थी। यह राय स्तरीय बैठक सह कार्यशाला दो सत्रों में चली। जिसमें अन्य जिलों से आये जिला संगठक आयुक्तों ने अपने-अपने जिले में स्काउट-गाईड के कार्य प्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी और अपने अनुभव बांटे।