अम्बिकापुर के दो बच्चे पीएम मोदी से मिलेंगे.. 20 को होगी ‘परीक्षा पर चर्चा’

अम्बिकापुर. जिले की एक छात्रा सीधे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से चर्चा करेंगी. उनको ये मौका परीक्षा पर चर्चा कार्यकम के दौरान मिल सकता है. भारत सरकार के साइट पर हर साल की तरह इस साल भी क्लास 9th से 12th तक के छात्र-छात्राओं ने परीक्षा पर चर्चा विषय पर अपना लेख लिख कर अपलोड किया था. जिसके आधार पर अम्बिकापुर के दो छात्र-छात्राओ का चयन इस कार्यक्रम के लिए हुआ. जिसका आयोजन 20 तारिख को दिल्ली मे होगा.. और खुद पीएम देश भर के चयनित छात्र छात्राओ से रूबरू होगें.

20 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के तालकटरो मैदान मे होगें.. और उनके सामने देश के 1050 स्कूली बच्चे बैठे होगें. इन एक हजार से अधिक बच्चो मे आदिवासी बाहुल्य सरगुजा जिले के दो बच्चे भी होगें. जिनको प्रधानमंत्री या फिर प्रधानमंत्री को उनसे बात करने अवसर मिल सकता है.. दरअसल दो दिन पहले जिले मुख्यालय अम्बिकापुर के होली क्रांस स्कूल के क्लास 9th मे पढने वाली अदिति सिंह और शासकीय मल्टी परपज स्कूल मे पढने वाले 12th क्लास के आशुतोष भारती का चयन दिल्ली के तालकटोरा मैदान मे आयोजित परीक्षा मे चर्चा कार्यक्रम के लिए हुआ है.. मतलब देश के चुनिंदा छात्र छात्राओ मे आशुतोष और अदिति ऐसे विद्यार्थी होगें.. जो देश के पीएम से चर्चा करेगें. इनमे 9th क्लास की छात्रा अदिति ने कहा कि 20 जनवरी को दिन मेरे लिए गौरव का दिन होगा क्योकि उस दिन देश के पीएम हमसे चर्चा करेगे.

अदिति का चयन उस लेख के जरिए हुआ है.. जिसमे उसने परीक्षा से चर्चा के संबध मे लिख कर भारत सरकार की साईट पर अपलोड किया था.. जिसमे अदिति ने अपनी मन की भावना जाहिर करते हुए ये लिखा था कि पढाई को लेकर परिजनो को अपने बच्चे पर दबाव नहीं बनाना चाहिए.. ताकि बच्चे गलत कदम ना उठाए.. इस लेख के आधार पर चयनित आशुतोष और अदिति के परीक्षा मे चर्चा कार्यक्रम मे सलेक्सन होने की लिखित सूचना जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली थी.. जिसके बाद अदिति के माता पिता अदिति को लेकर दिल्ली रवाना होने वाले हैं.. इधर अपनी बेटी के इतने बडे कार्यक्रम मे शामिल होने की बात सुनकर माता पिता काफी खुश हैं.. और अदिति के पिता नरेश सिंह का मानना है कि उनकी बेटी शुरु से पढाई लिखाई मे दक्ष है.. इसलिए इस परीक्षा मे उसका लेख चयनित हुआ है और वो देश के पीएम के सामने बैठकर परीक्षा पर चर्चा करेगी.

गौरतलब है कि भारत सरकार हर साल ये आनलाईन प्रतियोगिता कराती है.. औऱ यह परीक्षा दिसंबर महीने मे आयोजित होती है.. इस बार भी इस साल भी पीएम से सीधे रूबरू होकर परीक्षा पर चर्चा करने के लिए क्लास 9th से 12th तक के करीब ढाई लाख छात्र छात्राओं ने ‘परीक्षा पर चर्चा’ विषय पर अपना लेख लिखकर आनलाइन अपलोड किया था. जिसके बाद अब अम्बिकापुर के आशुतोष और अदिति समेत देश भर के 1050 छात्र-छात्राए देश के पीएम के साथ परीक्षा पर चर्चा करेगें.