Weather Update : अगले 2 से 3 घंटों में MP सहित 12 राज्यों में मूसलाधार बारिश, भूस्खलन-आंधी की चेतावनी, बारिश के कारण देशभर में अलर्ट

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

IMD Weather Update, Weather Alert, Rain Alert, Monsoon 2024, Mausam : देश के विभिन्न हिस्सों में जारी भारी बारिश ने आम जीवन को प्रभावित कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किए हैं, जबकि दिल्ली में रुक-रुक कर हो रही बारिश ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया है।

Random Image

दिल्ली में मौसम का हाल

दिल्ली में बुधवार को कई इलाकों में हल्की बारिश हुई, लेकिन इसके बावजूद भी मौसम में राहत की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है। न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि औसत से 2 डिग्री अधिक है, और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के करीब बना रहा। मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया है, जिसका मतलब है कि आज भी हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है। हालांकि, एनसीआर क्षेत्र में उमस और गर्मी का असर जारी रहेगा।

राजस्थान और मध्यप्रदेश में मौसम की स्थिति

स्काइमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश और उसके आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिससे जुड़ा चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। यह परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है, जिससे राजस्थान और मध्यप्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है, और इन क्षेत्रों में रेड और येलो अलर्ट जारी किए गए हैं।

गुजरात और केरल के तटीय इलाकों की स्थिति

गुजरात और उत्तरी केरल तट के बीच एक गर्त बना हुआ है, जिसकी वजह से कर्नाटक और केरल के तटीय इलाकों में लगातार बारिश हो रही है। आईएमडी ने इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए कई जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है, और अलर्ट की मियाद 18 जुलाई तक के लिए बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने 19 जुलाई के आसपास पश्चिम मध्य और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक नए निम्न दबाव क्षेत्र के विकसित होने की संभावना जताई है, जिससे बिहार, उत्तर प्रदेश, बंगाल, ओडिशा, झारखंड, सिक्किम में भी बारिश की संभावना है।

अगले 24 घंटों में संभावित मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, गुजरात, तटीय कर्नाटक और केरल में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के तराई वाले इलाकों, बिहार और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है। झारखंड, ओडिशा, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल, रायलसीमा, तमिलनाडु, पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश हो सकती है।

अन्य महत्वपूर्ण अपडेट्स

मौसम विभाग ने लोगों से सतर्क रहने और मौसम की वर्तमान स्थिति के अनुसार अपनी योजनाओं को अपडेट करने की सलाह दी है। खासकर उन क्षेत्रों में जहां रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, वहां के निवासियों को विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है।

दिल्ली और अन्य प्रभावित इलाकों में लोगों को यातायात में आने वाली समस्याओं के लिए भी तैयार रहना चाहिए। भारी बारिश के कारण सड़कों पर जलभराव और ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, जिससे यातायात प्रभावित हो सकता है।

वहीं, मौसम विशेषज्ञों ने यह भी सलाह दी है कि सभी लोग अपने घरों में सुरक्षित रहें और मौसम विभाग द्वारा जारी की गई चेतावनियों का पालन करें। मौसम की अप्रत्याशित स्थिति को देखते हुए, लोगों को विशेष रूप से सतर्क रहना चाहिए और अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता देनी चाहिए।